12 दिन बीत जाने के बाद भी बहाल नहीं हो पाया पांवटा-गुम्मा एनएच 707

Friday, Oct 18, 2019 - 05:07 PM (IST)

नाहन(सतीश): राष्ट्रीय राजमार्ग 707 पिछले 12 दिनों से बंद पड़ा है। भारी भरकम सरकारी अमला लाखों रुपए खर्च करके कोई वैकल्पिक मार्ग तैयार कर पाया है। ऐसे में जो काम एनएच और लोक निर्माण विभाग 11 दिनों में नहीं कर पाया वो कार्य सतोन व आसपास के गांव के कुछ युवकों ने महज 2 दिनों में लगातार मेहनत करके गिरी नदी पर सीमेंट की पाइपों के अस्थाई पुल का निर्माण कर दिया। इन लोगों ने यहां बिना किसी सरकारी मदद के इस पुल का निर्माण कर दिया। अब इस पुल से छोटे वाहन आराम से नदी क्रॉस कर रहे है। इन युवकों की कार गुज़रिओं की हर तरफ तारीफ हो रही है। 12 दिन पहले राष्टीय राजमार्ग 707 का लगभग 200 मीटर हिस्सा पूरी तरह टूट गया था।

यहां स्थिति ऐसी है कि अगले कई दिनों तक सड़क मार्ग बहाल होने के आसार नही हैं। इस क्षेत्र की एक एकमात्र रुकने से जहां नगदी फसलें उगाने वाले किसानों को भारी नुकसान हुआ है वही सतोन चुना पत्थर मंडी के व्यापारियों को भी करोड़ों रुपए का नुकसान उठाना पड़ रहा है। ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए अस्थाई पुल बनाने वाले युवक भारी व्यापारिक वाहनों के लिए भी पुल बनाने के कार्य में जुट गए हैं। इनका लक्ष्य भारी वाहनों लायक मजबूत फूल बनकर तैयार करना है। ताकि बंदी के कगार पर पहुंच चुके चुना पत्थर और चूना पत्थर पर आधारित उद्योग फिर से पटरी पर लौट आए।

हालांकि इन स्थानीय लोगों ने भारी भरकम सरकारी विभागों को आईना दिखाते हुए अस्थाई सेतु का निर्माण तो कर दिया है लेकिन समस्या का पूर्ण समाधान अभी भी नहीं हो पाया है। जिस वैकल्पिक मार्ग पर पब्लिक ट्रांसपोर्ट को चालू किया गया है वह बेहद साकरा और खतरनाक है घंटों जाम की स्थिति बनी रहती है। जाम लगता है तो 108 हो या 102 जहां की तहां पास ही रहती है। राष्ट्रीय राजमार्ग बहाल नहीं होने की वजह से क्षेत्र के लोग बेहाल है। सरकार और राजनेताओं के प्रति लोग आक्रोशित हैं। और सड़क मार्ग बहाल जल्द बहाल करने की मांग कर रहे हैं। सड़क बनाने वाले इन युवकों की मेहनत देखकर हर कोई दंग है और हर जगह इनके हुनर और मेहनत की तारीफ हो रही है। ऐसे में अब विभाग भी जागा है और अस्थाई पुल बनाने में युवकों की मदद भी कर रहा है।

kirti