उपभोक्ताओं को बांटी जा रहीं एक्सपायरी डेट की दालें

punjabkesari.in Monday, Nov 09, 2020 - 07:27 PM (IST)

पांगी (वीरू): जनजातीय क्षेत्र पांगी के मुख्यालय किलाड़ में स्थित हिमाचल प्रदेश राज्य नागरिक आपूर्ति निगम के थोक गोदाम में एक्सपायरी डेट की दालें वितरित की जा रही हैं जोकि 6 माह पहले ही एक्सपायर हो चुकी हैं। इससे घाटी के लोगों के स्वास्थ्य के साथ खिलवाड़ किया जा रहा है। गोदाम से अभी तक पिछले वर्ष की एक्सपायरी दालें करयास पंचायत में बांटी गई हैं। पांगी घाटी प्रदेश का दुर्गम क्षेत्र होने के कारण सरकार द्वारा साल में 6 माह का कोटा एक साथ राशन कार्ड धारकों को दिया जाता है। यह कोटा हर परिवार के सदस्यों के मुताबिक दिया जा रहा है लेकिन समय पर डिपो होल्डरों द्वारा राशन कार्ड धारकों को राशन मुहैया न करवाने की वजह से दालों समेत अन्य खाद्य सामग्री गोदामों में ही सडऩे की कगार पर पहुंच जाती है।

PunjabKesari

डिपो होल्डरों की लापरवाही के कारण उन्हीं एक्सपायरी दालों को राशन कार्ड धारकों को वितरित किया जा रहा है। इस वर्ष डिपो में आई दालों के दाम ज्यादा होने के कारण राशन कार्ड धारक 2019 की एक्सपायरी दालें ले रहे हैं। इस संबंध में करयास पंचायत के डिपो होल्डर ओम प्रकाश का कहना है कि उपभोक्ताओं की डिमांड के मुताबिक वह गोदाम से राशन लाते हैं, साथ ही उन्होंने बताया कि वह राशन कार्ड में एंट्री के बाद ही उपभोक्ताओं को राशन वितरित करते हैं। उन्होंने बताया कि बीते वर्ष दालों के दाम कम होने के कारण उपभोक्ता उन्हीं दालों की डिमांड कर रहे हैं।

थोक बिक्री केंद्र प्रभारी पांगी विजय सिंह ने बताया कि डिपो होल्डरों द्वारा समय पर गोदामों से राशन न ले जाने के कारण दालें एक्सपायर हो रही हैं। उन्होंने बताया कि इस वर्ष दालों के दाम दोगुना होने के कारण राशन कार्ड धारक नई सप्लाई की दालें नहीं ले रहे हैं लेकिन पुरानी सप्लाई की डिमांड कर रहे हैं, साथ ही उन्होंने बताया कि जिस हिसाब से हमें डिपो होल्डरों द्वारा प्रपोजल मिलती है उसी के तहत प्रदेश सरकार से डिमांड की जाती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Kuldeep

Recommended News

Related News