पांडये बोले-कांग्रेस हिमाचल का खराब इंजन, इसे बदल डालो

Sunday, Sep 03, 2017 - 09:18 PM (IST)

कुल्लू: हिमाचल भाजपा प्रभारी मंगल पांडेय ने रविवार को भुंतर के समीप हाथीथान में दलित स्वाभिमान सम्मेलन में कांग्रेस सरकार पर जमकर हमला बोला। उन्होंने कहा कि कांग्रेस ने दलित समाज के साथ सौतेली मां जैसा व्यवहार किया है। इस वर्ग को कांग्रेस पार्टी ने महज वोट बैंक की तरह इस्तेमाल किया है। देश को आजाद हुए 70 वर्ष बीत गए तथा 60 वर्षों तक कांग्रेस ने देश पर राज किया। दलित समाज की स्थिति आजादी के दौरान जैसी थी, आज भी वैसी ही है। अब केंद्र सरकार दलितों के उत्थान के लिए प्रयास कर रही है और नई-नई योजनाएं बनाकर उन्हें लाभान्वित कर रही है। हिमाचल में केंद्र की ये योजनाएं धरातल पर नहीं दिख रही हैं क्योंकि यहां कांग्रेस की सरकार इन योजनाओं को लोगों तक नहीं पहुंचने दे रही है। शिमला में बैठी ऐसी सरकार को बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि कांग्रेस मेरी बातों का जवाव नहीं देगी और न ही वीरभद्र सिंह जवाब देंगे क्योंकि उनके पास बोलने-कहने के लिए कुछ नहीं है। 

3 महीने के बाद हिमाचल को खींचेंगे 2 इंजन
उन्होंने कहा कि हिमाचल को इस समय जो इंजन खींच रहा है, वह खराब हो गया है। उन्होंने कहा कि रेल के खराब इंजन को मुरम्मत के लिए लोको में भेजते हैं। हिमाचल के इंजन की भी यही हालत है। ऐसे इंजन को बदल देना चाहिए। उन्होंने कहा कि मैं देख रहा हूं कि 3 महीने के बाद हिमाचल को एक नहीं बल्कि 2-2 इंजन खींचेंगे। इनमें एक इंजन दिल्ली में बैठी केंद्र सरकार होगी और दूसरा इंजन हिमाचल में बनने वाली भाजपा सरकार होगी। हिमाचल में परिवर्तन होगा और इसके लिए सभी भाजपा का साथ दें। उन्होंने कहा कि दलितों, व गरीबों की स्थिति में 70 वर्षों में वह परिवर्तन नहीं आया जो आना चाहिए था। दलितों को जो ताकत अब मिल रही है, वह पहले मिलनी चाहिए थी। कांग्रेस ने दलितों को इन ताकतों से वंचित रखा। 

उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को मिलेंगे गैस कनैक्शन 
उज्ज्वला योजना का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि विधायक महेश्वर सिंह ने गरीब महिलाओं को जो चूल्हे बांटे, वह केंद्र की उज्ज्वला योजना का ही हिस्सा है। हिमाचल की कांग्रेस सरकार ऐसी योजनाओं को लोगों तक पहुंचने ही नहीं दे रही है। केंद्र ने उज्ज्वला योजना के तहत 5 करोड़ परिवारों को गैस कनैक्शन देने का लक्ष्य रखा है। यह आंकड़ा अभी 3 करोड़ तक पहुंचा है। केंद्र सरकार ने स्किल डिवैल्पमैंट सैंटर खोलने के लिए धनराशि दी है लेकिन हिमाचल सरकार इन सैंटरों को खोलने के लिए जमीन ही नहीं दे रही है। इस दौरान सांसद वीरेंद्र कश्यप, राम स्वरूप शर्मा, अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेशाध्यक्ष डा सिकंदर व सदर विधायक महेश्वर सिंह ने भी केंद्र की नीतियों का बखान किया तथा प्रदेश सरकार की नाकामियों को गिनाया।