हिमाचल की पंचायतों में अब कन्वर्जेन्स मॉडल से होगा विकास : वीरेंद्र कंवर

punjabkesari.in Wednesday, Feb 03, 2021 - 07:59 PM (IST)

हमीरपुर (राजीव): हिमाचल के कृषि व पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि अब हिमाचल प्रदेश की सभी पंचायतों में कन्वर्जेन्स मॉडल पर विकास होगा तथा पंचायतों में भी अब बड़े विकास कार्य किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि हर पंचायत में हर साल मनरेगा व अन्य हैड से मिली धनराशि को मिलाकर कन्वर्जेन्स मॉडल के तहत ज्यादा सेे ज्यादा विकास किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर पंचायत में हर साल 5-5 लाख के 5 काम किए जाएंगे ताकि पंचायतों में भी बड़े काम हो सकें तथा पंचायतें भी एम्बुलैंस रोड, समुदाय भवन, मोक्षधाम व वटिकाओं का निर्माण करवा सकें।

उन्होंने कहा कि इस तर्ज पर कृषि विभाग में भी कन्वर्जेन्स मॉडल अपनाया जाएगा ताकि छोटे किसानों को भी हर साल अढ़ाई से 3 लाख की आमदन हो सके। इसके लिए सरकार पूरे प्रदेश में 13 फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन बनाएगी, जिसके तहत किसानों को उनकी उपज का घर द्वार ही उचित मूल्य मिले और उन्हें अपने उत्पाद बेचने के लिए बाहर न जाना पड़े। उन्होंने कहा कि कृषि में भी कन्वर्जेन्स मॉडल के तहत छोटे किसानों को मल्टीक्राप्स से जोड़ा जाएगा ताकि उनकी आमदन बढ़ाई जा सके।

उन्होंने कहा कि ऑर्गेनाइजेशन बनाने के लिए किसानों को 50 लाख की आर्थिक सबसिडी भी सरकार देगी। उन्होंने कहा कि पंचायती राज चुनावों में भाजपा समर्थित जिला परिषद, ब्लॉक समिति सदस्य, प्रधान व उपप्रधानों को इस बार ऐतिहासिक जीत मिली है जोकि पंचायती राज विभाग के जारी व प्रदेश सरकार के अच्छे कार्य पर जनता की मोहर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News