कठियाना पंचायत प्रधान गिरी निलंबन की गाज, जानिए क्या है मामला

Wednesday, Sep 25, 2019 - 09:32 PM (IST)

बड़सर: जिला हमीरपुर के बड़सर उपमंडल की ग्राम पंचायतकठियाना के प्रधान अमर सिंह को निलंबित कर दिया गया है। डीसी कार्यालय हमीरपुर से बुधवार को निलंबन के आदेश जारी हो गए हैं। कठियाना पंचायत प्रधान पर वित्तीय अनियमितताओं व विकास कार्यों में भारी गोलमाल के आरोप थे। आरोप है कि पंचायत प्रधान ने 3,41,810 रुपए की अदायगी बिना किसी मूल्यांकन के व पंचायत के विकास कार्यों में खड्ड की रेत व बजरी का प्रयोग किया है तथा क्रशर की रेत व बजरी के बिल की अदायगी की है। इसके अलावा विभिन्न विकास कार्यों के लिए जारी हुआ सीमैंट भी मौके पर उतना नहीं नहीं लग पाया है, जितना जारी हुआ था।

पंचायत प्रधान के खिलाफ इन्होंने की थी शिकायत

पूर्व प्रधान रक्षा पठानिया, देवेंद्र सिंह, कुलदीप कौंडल, बलवीर सिंह, गुरदीप सिंह ने पंचायत प्रधान अमर सिंह के खिलाफ पंचायत में हुए गोलमाल की शिकायत विकास खंड अधिकारी से की थी। विकास खंड अधिकारी ने शिकायत के आधार पर पंचायत में हुए विकास कार्यों की जांच पंचायत निरीक्षक व उपनिरीक्षक द्वारा करवाई थी। जांच के दौरान शिकायतकर्ताओं सहित प्रधान ग्राम पंचायत कठियाना, पंचायत सचिव, उपप्रधान ग्राम पंचायत कठियाना, तकनीकी सहायक, कनिष्ठ अभियंता व वार्ड सदस्यों के बयान कलमबद्ध किए थे। जांच व बयानों के आधार पर प्रथम दृश्य में पंचायत में हुए विकास कार्यों में भारी गोलमाल का मामला सामने आने से निलंबन की गाज गिरना पहले से ही तय माना जा रहा था। जिला पंचायत अधिकारी ने पंचायत प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी किया था। पंचायत प्रधान ने डीसी हमीरपुर को कारण बताओ नोटिस का जवाब दे दिया लेकिन डी.सी. पंचायत प्रधान के जवाब से संतुष्ट नहीं हुए तथा उसे निलंबित कर दिया गया। 

शिकायतकर्ता बोले, सच्चाई की हुई जीत

कठियाना पंचायत प्रधान के निलंबन पर पंचायत की पूर्व प्रधान रक्षा पठानिया, देवेंद्र सिंह, कुलदीप कौंडल, बलबीर सिंह, गुरदीप सिंह ने कहा कि सच्चाई की जीत हुई है। जांच में प्रथम दृष्टया में ही पंचायत प्रधान पर आरोप सिद्ध हो चुके थे। पंचायत प्रधान पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के उपरांत हुए निलंबन से सच्चाई जनता के सामने आ चुकी है। शिकायतकर्ता पूर्व प्रधान रक्षा पठानिया ने कहा कि पंचायत प्रधान के खिलाफ और भी कई आरोप विकास खंड कार्यालय में लंबित पड़े हैं जिनकी भी शीघ्र जांच होनी चाहिए।

क्या बोले डीसी हमीरपुर

डीसी हमीरपुर हरिकेश मीणा ने बताया कि कठियाना पंचायत प्रधान पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के कारण उन्हें निलंबित कर दिया गया है। पंचायत प्रधान पर 3,41,810 रुपए की अदायगी बिना किसी मूल्यांकन के करने व विकास कार्यों में खड्ड की रेत व बजरी प्रयोग करने का आरोप है। पंचायत प्रधान को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया था लेकिन पंचायत प्रधान संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए। 

Vijay