पंचायत चुनाव : विपक्षी दावेदार से नामांकन वापसी को एड़ी-चोटी का जोर

Wednesday, Jan 06, 2021 - 11:35 AM (IST)

धर्मशाला (तनुज सैणी): ग्रामीण संसद के चुनावों को लेकर दावेदार अब खुद विपक्षी उम्मीदवार को बैठाने के लिए एड़ी-चोटी का जोर लगाने में जुट गए हैं। बुधवार को नामांकन प्रक्रिया की समयावधि पूरी होने से पहले सभी उम्मीदवार अपने विपक्षी दावेदारों को नामांकन वापस लेने के लिए साम-दाम का प्रयोग करने में जुट गए हैं। क्षेत्रों में अपने पक्ष में अधिक बोलबाला की बात कहने के साथ ही विपक्षी दावेदारों को प्रलोभन देने से भी उम्मीदवार कतरा नहीं रहे। इतना ही नहीं पार्टी समर्थित उम्मीदवारों को विजयी करवाने को नेता भी पूरी ताकत झोंक रहे हैं। अपनी ही पार्टी के अनेक दावेदारों को नामांकन वापस लेने के अलावा बिना किसी पार्टी की विचारधारा वाले उम्मीदवारों को भी लुभाने के लिए भरसक प्रयास कर रहे हैं। सबकी नजर अब बुधवार को नामांकन वापस लेने की प्रक्रिया पर अटकी हुई है। नामांकन प्रक्रिया की समयावधि समाप्त होने के साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में असल दंगल शुरू हो जाएगा। नामांकन वापस लेने की समयावधि के बाद चुनाव चिन्ह प्राप्त होने के साथ ही उम्मीदवार अपने-अपने क्षेत्रों में प्रचार को युद्ध स्तर पर शुरू कर देंगे। चुनाव प्रचार सामग्री छपवाने के लिए उम्मीदवारों ने बाकायदा प्रिंटिंग प्रेस संचालकों को भी एडवांस में बुक करने के साथ ही जल्द ही पंफलेंट आदि मुहैया करवाने की बात कही है।

क्षेत्र की साख को बचाने का दिया जा रहा हवाला
बुधवार को नामांकन वापस लेने की प्रक्रिया पूरी होगी, लेकिन ग्रामीण क्षेत्रों में मिनी संसद को लेकर बिसात बिछाए बैठे उम्मीदवार व उनके समर्थक सोशल मीडिया पर भी पूरी तरह से एक्टिव हो गए हैं। क्षेत्र के लोगों को लेकर बनाए गए ग्रुपों में अपने-अपने क्षेत्र के उम्मीदवार को जिताने के लिए पूरी ताकत झोंकने को लेकर चर्चाएं जोरों पर हैं। इसमें यह भी हवाला दिया जा रहा है कि क्षेत्र के लोग कितने एकजुट हैं, यह इन चुनावों के दौरान पता लग जाएगा। वहीं, कुछ समर्थकों द्वारा अपने-अपने प्रतिनिधि को जीता कर क्षेत्र की साख बचाने का हवाला भी दिया जा रहा है।

23 उम्मीदवारों के नामांकन रद्द
जिला कांगड़ा में मंगलवार को पंचायत चुनावों को लेकर विभिन्न पदों पर नामांकन दाखिल करने वाले 23 उम्मीदवारों के नामांकन पत्र रद्द हुए हैं। इसमें ब्लॉक देहरा में 1 प्रधान, धर्मशाला ब्लॉक के 2 वार्ड मेंबर, रैत ब्लॉक में 1 प्रधान व 2 वार्ड मेंबर के लिए नामांकन दाखिल करने वाले उम्मीदवारों का नामांकन रद्द हुआ हैं। इसके अलावा नूरपुर ब्लॉक में 3 वार्ड मेंबर, नगरोटा बगवां ब्लॉक में 1 प्रधान व 3 वार्ड मेंबर, इंदौरा ब्लॉक में 2 प्रधान व 5 वार्ड मेंबर तथा लम्बागांव ब्लॉक के अंतर्गत 2 प्रधान व एक वार्ड मेंबर का नामांकन रद्द हुआ है। इससे पहले सोमवार को जिला परिषद को लेकर नामांकन दाखिल करने वाले एक प्रत्याशी का नामांकन रद्द हुआ था। अब चुनावी मैदान में जिला परिषद के 323, बी.डी.सी. 1683, प्रधान 3857, उप प्रधान 4693 तथा वार्ड मेंबर के 11,315 उम्मीदवार हैं। बुधवार को नामांकन वापस लेने की प्रक्रिया पूरी होने के बाद असल में चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों का आंकड़ा सामने आएगा।

Jinesh Kumar