कोरम पूरा नहीं होने से देरी से शुरू हुई पंचायत समिति की बैठक, फोन कर बुलाए गए सदस्य

punjabkesari.in Thursday, Feb 24, 2022 - 03:13 PM (IST)

सलूणी (शक्ति प्रसाद) : पंचायत समिति सलूणी की बुधवार को आयोजित बैठक के कोरम को पूर्ण करने के लिए काफी माथा पच्ची करनी पड़ी तब जाकर कोरम पूर्ण हुआ। पंचायत समिति सलूणी के हाउस के 33 सदस्य हैं जिसमें 19 पंचायत समिति के निर्वाचित सदस्य तीन जिला परिषद सदस्य दो विधायक जबकि 9 पंचायत प्रधानों को समिति के सदस्य मनोनीत किए हैं। बैठक में 17 सदस्यों का उपस्थित होने उपरांत कोरम पूर्ण होने के बाद आगामी समिति की विकास कार्यों पर चर्चा की जानी थी मगर पंचायत समिति की बैठक सुबह 11 बजे समिति के सभागार में आयोजित हुई। उस समय हाउस में समिति के 16 सदस्य ही उपस्थित थे, एक सदस्य के कम होने पर अधूरे कोरम पर ही समिति की बैठक शुरू हो गई। कोरम पूर्ण करने के लिए एक मनोनीत सदस्य को फोन पर घर से बुलाया गया जो बैठक शुरू होने से एक घंटे बाद उपस्थिति हुआ। ऐसे में बैठक में कोरम को जैसे तैसे पूर्ण कर लिया लेकिन सरकार की गाइड लाईन को दरकिनार किया गया। 

बैठक में पंचायत समिति अध्यक्ष  कंगना सेठी ने लोक लोक निर्माण विभाग सलूणी को भातियुंड नामक स्थान पर एक साल से क्रेट कार्य करवाने के लिए समिति की ओर से तीन बार प्रस्ताव भेजे, लेकिन विभाग ने एक साल बाद भी कार्य नहीं करवाया है। नतीजन लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने विभाग को आड़े हाथों लेते हुए चेताया कि समय रहते शीघ्र उस जगह पर क्रेट कार्य ना करवाया गया तो सभी समिति सदस्य विभाग के अधिशासी अभियंता के पास जाएगा और फिर भी कार्य नहीं करवाया जाता तो धरना प्रदर्शन किया जाएगा। समिति सदस्य रेलमो देवी ने आरोप लगाए कि उन्होंने पिछली बैठक में अपने क्षेत्र की समस्याओं के  बारे प्रस्ताव रखे थे, लेकिन उनके प्रस्तावों को कार्रवाई रजिस्टर से दरकिनार किया गया। जिस पर समिति सचिव ने उन्हें आश्वस्त किया। उसके बाद समिति सदस्य रेलमो देवी ने अपनी ओर से बैठक में क्षेत्र की समस्याओं के बारे आगामी वर्ष के लिए प्रस्ताव रखे। 

बैठक में समिति सदस्य रेखा कपूर ने प्रस्ताव रखा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला तेलका के भवन निर्माण का कार्य शुरू ना होने की सूरत में स्कूल में शिक्षा ग्रहण कर रहे 400 के करीब बच्चे अपनी पढ़ाई खुले आसमान तले करने को मजबूर हैं। ऐसे में बच्चों को पेश आ रही समस्या को ध्यान में रखते हुए शीघ्र भवन निर्माण किया जाए। बैठक में सदस्यों ने एक जुट प्रस्ताव रखा कि राज्य सहकारी बैंक ने जो समिति का किराए पर दिए को खाली कर दिया है उस भवन को हालत खस्ता है। उस भवन जांच के लिए कमेटी गठित की जाएगी। कमेटी भवन को असुरक्षित करती है तो समिति उस भवन को डिसमेंटल कर नए सिरे से निर्माण करवा कर बोली करवाकर किराए पर आवंटित करेगा। बैठक सलूणी के रमणीक स्थलों को पर्यटन को दृष्टि से विकसित किया जाने बार प्रस्ताव सदन में रखा गया। बैठक में समिति अध्यक्ष कंगना सेठी, उपाध्यक्ष विनोद कुमार, विकास खंड अधिकारी निशी महाजन, सहायक अभियंता जल शक्ति  असीम कुमार, तहसील कल्याण अधिकारी राजबहादुर,  पंचायत निरीक्षक दर्शन कुमार उपनिरीक्षक होशियार सिंह, समिति सदस्यों में राजिंदर कुमार, कुलदीप सिंह, चमन सिंह, उर्मिला देवी, रेल्मो देवी, रेखा देवी, संतोष कुमारी, अमर सिंह, रजनी देवी, विनोद कृष्ण कुमार,  रत्न चंद,  जिला परिषद सदस्यों में रेखा ठाकुर, अर्चना कुमारी मौजूद रहे।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

prashant sharma

Recommended News

Related News