हिमाचल में बुजुर्गों के लिए बनाए जाएंगे पंचवटी पार्क : वीरेंद्र कंवर

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 06:56 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रदेश सरकार ने बुजुर्गों को घर की चारदीवारी से बाहर निकलकर प्रकृति की गोद में एक सुरक्षित स्थल पर योग, ध्यान, कसरत तथा अपने हम उम्र के लोगों से मिलने-जुलने के लिए पंचवटी पार्क योजना शुरू की है। ग्रामीण विकास मंत्री वीरेंद्र कंवर ने बताया कि योजना के अंतर्गत राज्य के सभी 90 विकास खंडों में से प्रत्येक विकास खंड में 4 से 6 पंचवटी पार्क स्थापित किए जाएंगे, जहां बुजुर्गों की शारीरिक क्षमता के अनुरूप हल्की एक्सरसाइज करने के लिए जिम, कसरत व व्यायाम आदि करने के उपकरण लगाए जाएंगे। अब तक राज्य में 518 स्थलों को पंचवटी पार्क स्थापित करने के लिए चिह्नित किया गया है।

284 स्थलों पर किया जा रहा पार्कों का निर्माण
इस समय कुल 284 स्थलों पर पंचवटी पार्कों का निर्माण कार्य किया जा रहा है, जबकि पिछले 2 सालों के दौरान औसतन 9 लाख रुपए प्रति पार्क की लागत से राज्य में 57 पंचवटी पार्कों का निर्माण कार्य पूरा करके उन्हें कार्यात्मक कर दिया गया है तथा प्रत्येक पार्क से औसतन 50000 ग्रामीणों को लाभ हो रहा है। इस वित्त वर्ष के दौरान लगभग 200 पंचवटी पार्कों का निर्माण कार्य पूरा करके इन्हें कार्यात्मक कर दिया जाएगा। मनरेगा, स्वच्छ भारत मिशन तथा वित्तायोग के कन्वर्जैंस के माध्यम से निर्मित किए जा रहे इन पंचवटी पार्कों पर वर्ष 2020 से अब तक 1566.57 लाख रुपए खर्च किए जा चुके हैं। चालू वित्त वर्ष के दौरान इन पार्कों के निर्माण कार्यों पर 18 करोड़ रुपए के बजट का प्रावधान किया गया है। 

पार्क के चारों ओर लगाए जाएंगे नीम व पीपल आदि के पौधे
वीरेंद्र कंवर ने बताया कि औसतन एक बीघा वर्ग क्षेत्रफल में बनाए जा रहे प्रत्येक पार्क में स्टेट ऑफ आर्ट एक्सरसाइज और मनोरंजन के उपकरण लगाए गए हैं। पार्क में फूलों की बगिया, तुलसी, आंवला, एलोवेरा व अश्वगंधा आदि औषधीय व सुगंधित पौधे होंगे तथा पार्क के चारों ओर नीम व पीपल आदि के पौधे लगाए जाएंगे, ताकि पार्क को छायादार और हरा-भरा बनाया जा सके। इस पार्क में सैल्फ हैल्प ग्रुप की महिलाओं को स्थानीय उत्पादों की बिक्री के लिए अलग से स्थान आबंटित किया जा सकेगा ताकि शुद्ध और देशी उत्पादों की बिक्री को बढ़ाबा दिया जा सके और स्थानीय स्तर पर रोजगार के अवसर सृजित करके ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत किया जा सके।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News