देश का पहला ई-विधानसभा क्षेत्र बना पालमपुर, विस अध्यक्ष ने लांच की यह एप

Wednesday, Jul 26, 2017 - 01:07 AM (IST)

पालमपुर: पालमपुर विधानसभा क्षेत्र देश का प्रथम ई-विधानसभा क्षेत्र बन गया। विधानसभा क्षेत्र को मंगलवार को ई-विधान प्रणाली से जोड़ दिया गया, ऐसे में अब विधानसभा क्षेत्र के लोग अपनी समस्याओं के लिए सीधा स्थानीय विधायक से संवाद बना सकेंगे। विधानसभा क्षेत्र के लोग अपने सुझाव पर समस्याएं माय एम.एल.ए. एप के माध्यम से विधायक तक पहुंचा सकेंगे, वहीं उन्हें मोबाइल के माध्यम से ही इन सुझावों का समस्या पर विभिन्न विभागों द्वारा की गई कार्रवाई की जानकारी प्राप्त हो सकेगी। यही नहीं, विधानसभा क्षेत्र के सभी विभागों के सभी अधिकारी ई-विधानसभा प्रबंधन के माध्यम से विधायक से जुड़े रहेंगे।

माय एम.एल.ए. एप का शुभारंभ 
विधानसभा अध्यक्ष एवं विधायक बृज बिहारी लाल बुटेल ने मंगलवार को माय एम.एल.ए. एप का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि ई-विधान प्रबंधन से जुडऩे के पश्चात सरकार के कार्यों में दक्षता व पारदर्शिता आएगी तथा बड़ी संख्या में कागजों की बचत होगी जिससे पर्यावरण सुरक्षित रहेगा। उन्होंने कहा कि इससे कागजों का कम उपयोग होने से पेड़ों की बचत होगी तथा इसका सीधा लाभ लोगों को प्राप्त होगा। इस अवसर पर विधानसभा अध्यक्ष के सूचना प्रौद्योगिकी निदेशक धर्मेश शर्मा, विधानसभा सचिव सुंदर सिंह वर्मा, ब्लाक कांग्रेस अध्यक्ष डाक्टर मदन दीक्षित, प्रदेश कांग्रेस कमेटी के सचिव आशीष बुटेल सहित कई अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहे।

सभी काम होंगे पेपरलैस
ई-विधानसभा प्रबंधन के अंतर्गत विधानसभा का कार्य भी अब पेपरलैस होगा। हिमाचल प्रदेश विधानसभा देश की सबसे पहली ई-विधान प्रणाली लागू करने वाली पेपरलैस विधानसभा पहले ही बन चुकी है। विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल द्वारा इसके पश्चात समूचे विधानसभा क्षेत्रों को भी की विधान प्रबंधन के अंतर्गत लाने जाने का निर्णय लिया गया तथा पालमपुर विधानसभा को पायलट प्रोजैक्ट के रूप में चयनित किया गया। ई-विधान प्रबंधन के अंतर्गत विधायक के मोबाइल फोन पर समूचे विधानसभा क्षेत्र की जानकारी विकास कार्यों की सचित्र रिपोर्ट और सभी कार्यालयों की जानकारी उपलब्ध रहेगी।