देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के संकल्प को पूरा करेगा : अनुराग

Monday, Mar 01, 2021 - 07:11 PM (IST)

पालमपुर (भृगु): कोविड-19 वैश्विक महामारी के दृष्टिगत प्रभावित हुई अर्थव्यवस्था के बावजूद देश 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था के संकल्प को पूरा करेगा। विश्वभर की एजैंसियों ने कहा है कि भारत वित्तीय वर्ष 2021-22 में 11 से साढ़े 11 प्रतिशत की दर से विकास करेगा। यह बात केंद्रीय वित्त एवं कार्पोरेट मामलों के राज्यमंत्री अनुराग ठाकुर ने कही। उन्होंने कहा कि कोविड-19 के कारण विश्व तथा देश की अर्थव्यवस्था प्रभावित हुई है तथा कोई यह नहीं जानता था कि कब इस रोग से उबरा जा सकेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जान है तो जहान है, ऐसे में देश के 80 करोड़ लोगों को 8 माह तक अन्न देने का कार्य किया गया, वहीं गरीबों को किसी भी प्रकार की धन की कमी नहीं आने दी, जबकि 29 लाख करोड़ का आत्मनिर्भर पैकेज लेकर सरकार आई। उन्होंने कहा कि पहली तिमाही में अर्थव्यवस्था माइनस 24.4 प्रतिशत गिरी, जबकि दूसरी तिमाही में इसमें सुधार हुआ तथा यह दर माइनस 7.7 पर आ पहुंची, जबकि तीसरी तिमाही में इसमें पॉजिटिव बढ़ौतरी हुई तथा विकास दर 0.4 प्रतिशत पर आ पहुंची।

महंगाई को लेकर अनुराग ठाकुर ने कहा कि कांग्रेस तथा सभी को एक बार वर्ष 2014 की ओर जाना होगा। वर्ष 2013-14 में कांग्रेस सरकार के कार्यकाल के दौरान 12.5 प्रतिशत महंगाई की दर थी तथा यह डबल डिजिट में जा पहुंची थी, परंतु वर्तमान सरकार के 7 वर्ष के कार्यकाल में महंगाई की दर साढ़े 4 प्रतिशत से कम रही है। उन्होंने कहा कि पैट्रोल तथा डीजल के दाम मार्कीट ड्रिवन हैं तथा बाजार के आधार पर ही इनमें उतार-चढ़ाव हो रहा है।

कांग्रेस अपनी गलती समझे तथा राज्यपाल से माफी मांगे
अनुराग ठाकुर ने कहा कि जब भी कांग्रेस के पास कोई मुद्दा न हो तो वह ओछी हरकतों पर उतर आती है। संसद चली तो वहां झूठ का पुङ्क्षलदा लेकर आए तथा कांग्रेस का चेहरा बेनकाब हुआ। उन्होंने कहा कि विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण के पश्चात पूरा समय विपक्ष के पास होता है, यदि कोई कमी है या आलोचना करनी है तो की जा सकती है। विपक्ष अपना पक्ष रख सकता है, परंतु जो हरकत कांग्रेस ने की है, उससे पूरा हिमाचल शर्मसार हुआ है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस को अपनी गलती को समझना चाहिए तथा राज्यपाल से माफी मांगनी चाहिए।

 हिमाचल में अधिक से अधिक प्रोजैक्ट लाने का होगा प्रयास
कृषि विश्वविद्यालय पालमपुर को केंद्रीय कृषि विश्वविद्यालय बनाए जाने से संबंधित प्रश्न के उत्तर में उन्होंने कहा कि हिमाचल में जितने अधिक से अधिक प्रोजैक्ट व संस्थान आएं, यह प्रयास किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि आई.आई.टी., आई.आई.एम. व केंद्रीय विश्वविद्यालय भाजपा की देन हैं तथा और संस्थान लाने के भी प्रयास किए जाएंगे। शांता कुमार की आत्मकथा के संबंध में उन्होंने कहा कि उन्होंने अभी तक उस पुस्तक को नहीं पढ़ा है, ऐसे में उस पर टिप्पणी नहीं की जा सकती।

Content Writer

Kuldeep