Watch Video: स्वतंत्रता दिवस पर कुल्लू में बड़ा हादसा, खाई में गिरी HRTC बस, 5 शव बरामद

Tuesday, Aug 15, 2017 - 03:51 PM (IST)

आनी (पुरुषोत्तम/नितेश): हिमाचल के कुल्‍लू जिले में स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक बड़ा हादसा हो गया है। जहां एचआरटीसी की बस खनाग के मशनू नाला में दुर्घटनाग्रस्त हो गई। हादसा सुबह 5:30 बजे के करीब हुआ। बस में 25 के करीब यात्री सवार थे। हादसे में 5 यात्रियों के शव बरामद हुए जबकि 12 घायलों का आनी अस्पताल में इलाज चल रहा है। मृतकों की संख्या बढ़ सकती है। सूचना के अनुसार हादसे के समय बस के चालक और परिचालक अभी बस में सवार नहीं हुए थे और वे बाहर खड़े थे। अचानक बस न्यूट्रल हुई और सीधे खाई में गिर गई। हादसा इतना भयंकर था कि बस के परखच्चे उड़ गए। हादसे की सूचना मिलने के बाद आनी प्रशासन मौके के लिए रवाना हो गया है। फिलहाल घटनास्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है। 




भुंतर में पकड़ा गया इस हादसे का आरोपी
हैरानी की बात यह है कि जिस जगह हादसा हुआ वहां पर आसपास कोई गांव न होने के कारण राहत कार्य में दिक्‍कत आ रही है। बस कुल्लू से बागीपुल आ रही थी। जिस जगह पर यह बस हादसा हुआ है वहां पिछले कई दिनों से भूस्खलन होता रहता है। डीसी कुल्लू ने दुर्घटना के कारणों की न्यायिक जांच के आदेश दिए हैं। उधर, इस हादसे का जिम्मेदार आरोपी भुंतर में पकड़ा गया है। पुलिस ने आरोपी को हिरासत में लिया है। पुलिस की निगरानी में आरोपी का प्राथमिक उपचार हो रहा है। साथ ही स्थानीय लोगों में इस हादसे को लेकर काफी रोष है। लोग शवों को उठाने नहीं दे रहे हैं। लोग इस हादसे के आरोपी को जनता के हवाले करने की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा परिवहन मंत्री जीएस बाली ने हादसे पर दुख जताते हुए कहा है कि बस हादसे की जांच की जाएगी और अगर चालक की गलती पाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।



किसी अनजान व्यक्ति ने बस को न्यूटल किया

बताया जाता है कि हादसे से पहले ड्राइवर ढाबे पर चाय पीने के लिए उतरा था। उसने यात्रियों को बस से उतरने के लिए भी कहा था, ताकि वह बस को सुरक्षित इस जगह से निकाल सके। ड्राइवर के कहने पर ज्यादातर यात्री बस से उतर गए जबकि कुछ लोग बस में ही बैठे रहे।अचानक पीछे से किसी अनजान व्यक्ति ने बस को न्यूटल कर दिया और बस सीधा खाई में गिर गई। फिलहाल पुलिस और प्रशासन की टीमें मौके पर पहुंच गई हैं। पुलिस और प्रशासन रेस्‍क्यू में जुटा हुआ है। उल्लेखनीय है कि अभी कोटरोपी हादसे में लोगों के जख्म भरे नहीं थे कि एक और दर्दनाक हादसा हो गया।