दर्दनाक हादसा : HT लाइन की मुरम्मत में लगे लाइनमैन को ऐसे मिली भयानक मौत

Wednesday, Jun 28, 2017 - 06:17 PM (IST)

भोरंज: हि.प्र. राज्य विद्युत बोर्ड के फील्ड कर्मचारियों की करंट लगने से मौत होने के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बुधवार सुबह करीब 10 बजे उपमंडल भोरंज (हमीरपुर) के बस्सी चौक से कुछ ही दूरी पर भोरंज से भ्याड़ एक्सप्रैस फीडर 11 के.वी. लाइन की मैंटीनैंस करने के लिए विद्युत विभाग के कर्मचारी पोल पर चढ़े ही थे कि लाइन ऑन होने के कारण बड़ा हादसा हो गया। प्रत्यक्षदर्शियों के अनुसार सुबह करीब 10 बजे बस्सी चौक के समीप निचली ओर लाइन की मैंटीनैंस करने के लिए 2 बिजली कर्मी पोल पर चढ़े जबकि 2 कर्मियों ने नीचे सीढ़ी पकड़ रखी थी। 



आग की लपटों में तबदील हुईं तारें
देखते ही देखते बिजली की तारें आग की लपटों में तबदील हो गईं जिसकी चपेट में पोल पर चढ़े विद्युत कर्मी आ गए। इनमें से 1 व्यक्ति बिजली की तारों से बुरी तरह झुलस गया जबकि दूसरे व्यक्ति की मौके पर ही मौत हो गई और 2 अन्य कर्मी बीच-बचाव करते करंट लगने से घायल हो गए। स्थानीय लोगों व व्यापारियों की मदद से इन सभी को सिविल अस्पताल लाया गया, जहां डाक्टरों ने एक को मृत घोषित कर दिया और दूसरे को गंभीर अवस्था में टांडा अस्पताल रैफर कर दिया। 2 अन्य कर्मचारियों का भोरंज में ही उपचार चल रहा है। 



आसमानी बिजली गिरने के कारण हुआ हादसा
मृतक सुरेंद्र कुमार (55) पुत्र रामनाथ निवासी गलोह (करेर) विद्युत बोर्ड में लाइनमैन के पद पर तैनात था। गंभीर रूप से झुलसा गौरव (25) पुत्र भलखू राम निवासी चदरवाड़ (महल), लवली (24) पुत्र नत्था राम निवासी दलालड़ (तरक्वाड़ी) व रमेश चंद (55) पुत्र गद्दी राम निवासी समराला (बोहनी) तीनों ही जूनियर टी-मेट के पद पर कार्यरत हैं। उधर, इस संदर्भ में विभाग के जे.ई. हेमराज का कहना है कि उक्त घटना के समय वह स्वयं घटनास्थल पर मौजूद थे। उक्त कर्मचारी पोल पर कार्य कर रहे थे और आसमानी बिजली गिरने के कारण यह हादसा हुआ है।