सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम में डिप्टी सीएम के सामने छलका पूर्व सैनिकों का दर्द

Thursday, Jan 25, 2024 - 10:01 PM (IST)

ऊना (विशाल स्याल): ऊना जिला के रायपुर सहोड़ां में सरकार गांव के द्वार कार्यक्रम आयोजित किया गया, जिसकी अध्यक्षता उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने की जबकि पूर्व विधायक सतपाल रायजादा भी इस दौरान विशेष तौर पर मौजूद रहे। कार्यक्रम में विभिन्न विभागों से संबंधित कुल 77 समस्याएं प्राप्त हुईं। इस अवसर पर सेवानिवृत्त कैप्टन शक्ति चंद ने कहा कि सैनिक ड्यूटी पर होता है तो पूरी निष्ठा के साथ केवल देश के बारे में सोचता है और अपने लिए सोचने का उसे वक्त नहीं मिलता लेकिन जब वह रिटायर होकर घर आता है तो कई परेशानियों से घिर जाता है। कोई ऐसा सिंगल विंडो का प्रावधान नहीं है, जहां वह अपनी समस्या दे और उसका समाधान प्राथमिकता के आधार पर हो। एक ऐसा सैल बनाना चाहिए, जहां सिर्फ सेवानिवृत्त सैनिकों की समस्याओं का निपटारा हो सके। 

सैनिक कैंटीन में पार्किंग को किया बंद
सेवानिवृत्त कैप्टन शक्ति चंद ने कहा कि ऊना में सैनिक कैंटीन के पास पार्किंग होती थी, जिसमें पूर्व सैनिक अपने वाहनों को खड़ा करके कैंटीन में खरीददारी करने जाते थे या वैल्फेयर में अपनी समस्याएं रखने, लेकिन जब से नए उपनिदेशक आए हैं, तब से उन्होंने पार्किंग बंद कर दी है और गेट पर जंजीर लगा दी है। यह समस्या लेकर वे पिछली सरकार के मंत्रियों से लेकर इस सरकार में भी गए और डीसी ऊना के पास भी गए, लेकिन समस्या जस की तस बनी हुई है। इसका जवाब देते हुए उपनिदेशक सेवानिवृत्त लैफ्टिनैंट कर्नल एसके कालिया ने कहा कि स्टाफ को पार्किंग नहीं मिलती है और कैंटीन के लिए बिल्डिंग किराए पर दी हुई है। समस्याएं लेकर आने वाले सैनिकों को पार्किंग नहीं मिलती, जिसके लिए यह किया गया है, साथ ही नई पार्किंग बनाई जा रही है, जिससे सुविधा मिल सकेगी।

अपने स्तर पर नए-नए नियम न बनाएं
वहीं उपमुख्यमंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने तल्ख लहजे में कहा कि पूर्व सैनिकों का पूरा सम्मान है और यहां आने वाले प्रत्येक पूर्व सैनिक को वाहन पार्क करने का पूरा अधिकार है। पहले आओ और पहले वाहन पार्क करने का फाॅर्मेट रहेगा। पार्किंग को तुरंत खोला जाए और दोपहिया वाहनों को पूरी तरह से इसकी छूट तुरंत प्रभाव से मिलनी चाहिए। कोई भी अपने स्तर पर नए-नए नियम न बनाए। अग्निहोत्री ने पूर्व सैनिकों के भवन के लिए जमीन अलॉट करने के लिए डीसी ऊना को निर्देश मौके पर ही दिए। कार्यक्रम में स्वास्थ्य विभाग द्वारा लगाए गए मैगा स्वास्थ्य शिविर में 364 लोगों का स्वास्थ्य जांचा गया तथा ब्लड शूगर के 145, हाई ब्लड शूगर के 45 और छाती एक्स-रे के 25 टैस्ट किए गए हैं। 
हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay