नाहन में 6 माह से धूल फांक रही पांवटा साहिब की एम्बुलैंस

Monday, Feb 05, 2018 - 04:09 PM (IST)

नाहन : प्रदेश में रैडक्रॉस सोसायटी की समाजसेवा में अहम भूमिका है। सोसायटी द्वारा एक तरफ जहां लोगों से एकत्रित की गई राशि से अस्पतालों में विभिन्न उपकरण लिए जाते रहे हैं तो वहीं अन्य कई प्रकार की गतिविधियां भी समाजसेवा के लिए आयोजित होती रहती हैं। इसी कड़ी में रैडक्रॉस द्वारा एम्बुलैंस ली गई हैं। कई बार इन एम्बुलैंस का लाभ रोगियों तक नहीं पहुंच पाता। ऐसा ही मामला जिला मुख्यालय नाहन में देखने को मिल रहा है। यहां पिछले करीब 6 माह से रैडक्रॉस पांवटा साहिब की एक एम्बुलैंस सर्किट हाऊस में खड़ी धूल फांक रही है।

पांवटा की एम्बुलैंस नाहन में क्यों 
सवाल उठता है कि पिछले कई माह से पांवटा साहिब की एम्बुलैंस नाहन में क्यों खड़ी की गई है। यदि एम्बुलैंस में कोई खराबी है तो उसकी मुरम्मत क्यों नहीं हुई ताकि मुरम्मत के बाद एम्बुलैंस रोगियों को उपलब्ध करवाई जा सकती। उधर, फिलहाल इस बात का पता नहीं चल पाया है कि एम्बुलैंस नाहन में क्यों खड़ी है। नाहन से पांवटा साहिब की दूरी करीब 42 किलोमीटर है।

सबसे अधिक सड़क हादसे होते हैं पांवटा साहिब में 
पांवटा साहिब की बात की जाए तो यहां यह औद्योगिक क्षेत्र होने के चलते भारी ट्रैफिक से भरा है। ऐसे में यहां जिला में सबसे अधिक हादसे सामने आते हैं। ऐसे में यहां एम्बुलैंस की अधिक आवश्यकता रहती है। आए दिन पांवटा साहिब से पी.जी.आई. चंडीगढ़ व मैडीकल कालेज नाहन के लिए रोगियों को रैफर किया जाता है। ऐसे में यहां लोगों को वाजिब दामों पर उपलब्ध होने वाली एम्बुलैंस का नाहन में खड़ा होना चिंता का विषय है। हालांकि अब 108 एम्बुलैंस सेवा से लोगों को काफी राहत मिली है और नि:शुल्क सेवा उपलब्ध हो रही है, फिर भी कई मामलों में 108 एम्बुलैंस से सेवा नहीं मिलती जिसके चलते रोगियों को निजी वाहनों को भारी-भरकम किराए पर हायर करना पड़ता है।