मांग स्वीकार न होने तक जारी रहेगा NPS कर्मचारी महासंघ का आंदोलन : राजेंद्र कुमार

punjabkesari.in Saturday, Feb 26, 2022 - 11:40 PM (IST)

बिलासपुर (मुकेश/रामसिंह): नई पैंशन स्कीम कर्मचारी महासंघ की 23 फरवरी को सेरी मंच से शिमला के लिए आरंभ की गई पदयात्रा शनिवार को बिलासपुर पहुंची, जहां विभिन्न विभागों में कार्यरत कर्मचारियों, नेताओं और विभिन्न दलों के प्रतिनिधियों ने हंसराज के नेतृत्व में महासंघ के नेताओं का स्वागत किया। इस अवसर पर प्रदेश प्रधान राजेंद्र कुमार ने कहा कि देश के 2 बड़े राज्यों पश्चिमी बंगाल व राजस्थान ने अपने-अपने राज्यों में पुरानी पैंशन स्कीम लागू करके कर्मचारियों को राहत दी है जबकि महाराष्ट्र ने भी पुरानी पैंशन स्कीम बहाली की घोषणा कर दी है। उन्होंने कहा कि वर्ष 2004 के बाद प्रदेश भर में कर्मचारियों को पैंशनविहीन करके सरकार ने पढ़े-लिखे लाखों युवक-युवतियों जो रात-दिन सरकार की विभिन्न योजनाओं, कार्यक्रमों व नीतियों को लागू करने का महत्वपूर्ण दायित्व निभा रहे हैं। उन्हें पैंशन न देकर उनके भविष्य से खिलवाड़ किया है। इस अन्याय को सहन नहीं किया जा सकता है। 

उन्होंने कहा कि अपना पूरा यौवन सरकार के लिए समर्पित करने के बाद बुढ़ापे में उन्हें अपने हाल पर छोड़ देना न केवल मानवीय अपराध है बल्कि भारत के संविधान और मानवीय सिंद्धातों-मूल्यों के भी विपरीत है। जिस ओर सरकार को गंभीरता से सोच कर उन्हें डराने-धमकाने के बजाय उनके अधिकारों को देकर उनसे न्याय करने की पहल करनी चाहिए। उन्होंने खेद व्यक्त किया कि प्रदेश के मुख्यमंत्री कर्मचारियों को अपने हकों के लिए संघर्ष करने से रोकने के लिए उन्हें निलंबित करने और उनके विरुद्ध कार्रवाई करने की घोषणाएं कर रहे हैं, जिससे वे बहुत आहत व दुखी हैं क्योंकि प्रजातंत्र में अपनी मांगों को मनवाने के लिए सरकार के पास आवेदन करना और यदि उस आवेदन पर उन्हें न्याय न मिले तो संघर्ष ही एक संवैधानिक अधिकार बच जाता है, जिसे अपनाते हुए वे आंदोलनरत हैं। 

उन्होंने कहा कि इसी कड़ी में वे रोषस्वरूप जनता को अपनी पीड़ा बताने और सरकार को इस बात का एहसास करवाने के लिए सर्दी व बरसात में पैदल चलकर शिमला के लिए कूच किए हुए हैं। उन्होंने मुख्यमंत्री से आग्रह किया कि वे उनकी पुरानी पैंशन बहाली की इस अत्यंत न्यायपूर्ण मांग को स्वीकार करके बहाल करने के आदेश जारी करें ताकि वे सहर्ष पूरी लगन के साथ अपना सरकारी दायित्व निभाने में सक्षम हो सकें। इस अवसर पर महासंघ के अन्य प्रमुख नेता सुरेंद्र नड्डा, शशिपाल शर्मा, अजय कुमार, सुरजीत कुमार, नीना शर्मा और कांगड़ा जिला के प्रधान राजेंद्र मिन्हास आदि भी उपस्थित थे।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News