DDU में ऑक्सीजन प्लांट शुरू, 300 लीटर प्रति मिनट ऑक्सीजन होगी उत्पादित

punjabkesari.in Sunday, May 02, 2021 - 12:03 AM (IST)

शिमला (जस्टा): दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल शिमला में ऑक्सीजन प्लांट शुरू कर दिया गया है। शनिवार को शहरी विकास आवास एवं नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने ऑक्सीजन प्लांट का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान प्रदेश में ऑक्सीजन की आवश्यकता एवं मांग के अनुरूप आपूर्ति के लिए यह प्लांट अत्यंत लाभदायक सिद्ध होगा। प्रदेश में 21 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की खपत है, जबकि 65 मीट्रिक टन ऑक्सीजन उपलब्ध है।
PunjabKesari, Minister and Officer Image

उन्होंने कहा कि दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल को कोविड-19 के उपचार के लिए पूर्ण रूप से उपयोग में लाया जा रहा है, जिसके कारण यह प्लांट अस्पताल की ऑक्सीजन की आपूर्ति करने में महत्वपूर्ण होगा। इस प्लांट के अंतर्गत 300 लीटर प्रति मिनट तथा एक दिन में 4 लाख 32 हजार लीटर ऑक्सीजन उत्पादित की जाएगी। उन्होंने कहा कि रामपुर कनेरी अस्पताल तथा रोहड़ू केंद्र के लिए प्लांट स्थापित करने के लिए रिक्वायरमैंट केंद्र सरकार को भेजी गई है। भविष्य में आवश्यकता अनुरूप इन प्रांतों की स्थापना करने का प्रयास किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि डीडीयू में केंद्र सरकार द्वारा प्लांट व मशीनरी उपलब्ध करवाई गई, जबकि सिविल वर्क प्रदेश सरकार द्वारा करवाया गया है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा प्रदेश को 5 स्थानों के लिए ऑक्सीजन प्लांट आबंटित किए गए थे। भारद्वाज ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन का आभार व्यक्त किया। इस अवसर पर चिकित्सा अधीक्षक रविंद्र मोक्टा, नोडल ऑफिसर डॉ. राजेश राणा, एसएमओ डॉ. प्रवीण चौहान, डॉ. एसएस नेगी व मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. सुरेखा चोपड़ा भी उपस्थित रहे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News