मानव भारती विवि फर्जी डिग्री मामला: मालिक और सहायिका ने लगाई अग्रिम जमानत याचिका

punjabkesari.in Wednesday, Mar 11, 2020 - 03:39 PM (IST)

शिमला : मानव भारती विश्वविद्यालय में फर्जी डिग्री का मामला अब तूल पकड़ चुका है। मामले में लगातार जांच की जा रही है और गिरफ्तारी भी की जा रही है। मामले में गिरफ्तारी से बचने के लिए मानव भारती विश्वविद्यालय के मालिक राजकुमार राणा और उनकी सहायिका सारिका ने सोलन सीजेएम कोर्ट में वकील के माध्यम से अग्रिम जमानत याचिका दायर की है। याचिका पर फिलहाल सुनवाई नहीं हो रही है। कोर्ट से याचिका खारिज होने पर पुलिस इस मामले में उनको गिरफ्तार कर सकती है। विवि के मालिक फरार चल रहे हैं।

फर्जी डिग्री मामले में पुलिस अब तक मानव भारती विश्वविद्यालय के दो कर्मचारियों आरोपी प्रमोद निवासी करनाल और असिस्टेंट रजिस्ट्रार मनीष गोयल निवासी मोहाली को गिरफ्तार किया जा चुका है। पूरे मामले में अब तक पांच लाख फर्जी डिग्रियां बांटने का खुलासा हुआ है। विश्वविद्यालय ने अरबों रुपये का गड़बड़झाला किया है। 

मामले की जांच के लिए एसपी की अगुवाई में एसआईटी का गठन किया गया है। पुलिस ने विवि के सोलन कैंपस से अभी तक डिग्रियां, हाजिरी रजिस्टर, फीस भुगतान संबंधित दस्तावेज, बिना चेक की उत्तर पुस्तिकाएं कब्जे में ली हैं। वहीं हिमाचल पुलिस की टीम राजस्थान के लिए रवाना हो गई है। मानव भारती विश्वविद्यालय के मालिक राजकुमार राणा के द्वारा राजस्थान के आबू रोड माउंट आबू में खोले गए माधव विश्वविद्यालय का रिकॉर्ड भी कब्जे में लिया जा रहा है। 

माधव विश्वविद्यालय में तलाशी के दौरान 1376 खाली डिग्रियां, 14 मोहरें, चार डिस्पैच रजिस्टर, 50 माइग्रेशन सर्टिफिकेट, 199 खाली एनवेल्पर, 485 खाली पेपर हेड्स और 319 खाली डिटेल मार्क्स कार्ड मिले थे। पुलिस ने माधव विश्वविद्यालय के प्रशासनिक भवन को सील कर दिया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

kirti

Recommended News

Related News