पांगी घाटी में ओवरलोडिंग को लेकर फूटा लोगों का गुस्सा

Thursday, Jul 11, 2019 - 12:13 PM (IST)

चम्बा: जनजातीय क्षेत्र पांगी में ओवरलोडिंग का हवाला देकर बसों में सवारियां नहीं बैठाने पर घाटी मुख्यालय किलाड़ में लोगों का गुस्सा एच.आर.टी.सी. प्रबंधन के खिलाफ फूट पड़ा जिसके चलते लोगों ने किलाड़ मुख्य बस अड्डे पर चक्का जाम करते हुए चार घंटे तक किसी भी बस को किलाड़ से उसके गंतव्य तक नहीं जाने दिया। लोगों ने इस मौके पर धरना देकर सरकार व एच.आर.टी.सी. प्रबंधन के खिलाफ जमकर नारेबाजी की। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए पुलिस मौके पर पहुंच गई तो साथ ही एच.आर.टी.सी. के घाटी में अड्डा प्रभारी भी मौके पर पहुंच गए लेकिन नाराज लोगों को मनाने में वे कामयाब नहीं हो सके।

लोगों का क हना था कि पांगी घाटी के चार रूटों पर एक ही बस भेजी जाती है, ऐसे में ओवरलोडिंग का हवाला देकर सवारियों को बस से नीचे उतरना कहां का न्याय है। ऐसी व्यवस्था के चलते लोग अपने गंतव्यों तक कैसे पहुंच सकेंगे। गुस्साए लोगों ने किलाड़ बस अड्डे से चार घंटे तक किसी भी रूट पर बस नहीं जाने दी जिस कारण दूरदराज क्षेत्र के रहने वाले लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन उनका भी यह कहना था कि सरकार व प्रबंधन ने आखिरकार इस स्थिति को देखते हुए अब तक प्रभावी कदम क्यों नहीं उठाए हैं। कुल मिलाकर ओवरलोडिंग के बाद पैदा हुई स्थिति के चलते प्रदेश के अन्य क्षेत्रों की तरह अब जिला के जनजातीय उपंमडल पांगी में भी गुस्से की चिंगारी भड़क उठी है।

इस आंदोलन व चक्का जाम की स्थिति को बहाल करवाने के लिए एस.डी.एम. पांगी ने मौके पर पहुंच कर नाराज लोगों के साथ बात करते हुए उनकी मांग को पूरा करवाने का आश्वासन दिया, जिसके बाद लोगों ने आंदोलन को विराम दिया। पांगी घाटी प्रदेश का जनजातीय क्षेत्र होने के साथ-साथ भौगोलिक दृष्टि से बेहद कठिन है। यहां रहने वाली 24 हजार की आबादी को परिवहन सेवा मुहैया करवाने के लिए सरकार ने महज 15 बसों की व्यवस्था की हुई है।एक बस के हवाले एक या दो पंचायतें आती हैं जिसके चलते लोगों को अगर सुबह के समय बस न मिले तो फिर उन्हें अपने कार्य करवाने के लिए किलाड़ जाने के लिए दूसरे दिन का इंतजार करना पड़ता है। यही स्थिति किलाड़ मुख्यालय की है।

यहां से जिस क्षेत्र के लिए कोई बस सेवा चलती है अगर वह किसी कारण से छूट जाए या फिर ओवरलोडिंग के नाम पर बस में अतिरिक्त लोगों को न बिठाया जाए तो उन्हें अपने घरों तक पहुंचने के लिए दूसरे दिन का इंतजार करना पड़ेगा। बुधवार को किलाड़ से सेचू नाला के लिए दोपहर करीब अढ़ाई बजे चलने वाली हिमाचल पथ परिवहन निगम की बस में जब सवारियां बैठीं तो बस चालक व परिचालक ने अतिरिक्त सवारियों को ओवरलोडिंग का हवाला देकर बस से नीचे उतर जाने को कहा। इस पर लोगों में गुस्सा पैदा हो गया। लोगों का कहना था कि मुख्यमंत्री ने पिछले वर्ष पांगी दौरे के दौरान घाटी को चार नई बस सेवाएं मुहैया करवाने की घोषणा की थी लेकिन अफसोस की बात है कि अभी तक ये बसें पांगी में नहीं पहुंची हैं।

मान सिंह, किशन, अजय, विनोद शर्मा, सतीश शर्मा, भीम शर्मा, सतीश, चंद्र कुमार, भाग देई, किशनी, सुनील कुमार, देवी चंद, परमेश कुमार, लीला देवी, राज कुमार, भाग सिंह व रोहित कुमार का कहना है कि रूट पर पर्याप्त बसें न होने के कारण स्कूली बच्चों, कॉलेज के छात्र-छात्राओं समेत घाटी मुख्यालय किलाड़ आने वाले लोगों को आवाजाही में दिक्कतें पेश आ रही हैं।
 

kirti