ओवरआल रिवर राफ्टिंग का खिताब दिल्ली-हिमाचल के नाम (Video)

Monday, Oct 15, 2018 - 02:14 PM (IST)

कुल्लू: पिरड़ी में चल रही 3 दिवसीय राष्ट्रीय रिवर राफ्टिंग प्रतियोगिता का रविवार को समापन हुआ। प्रतियोगिता में पुरुष वर्ग में ओवरआल का खिताब हिमाचल की टीम ने जीता, वहीं महिला वर्ग में ओवरआल का खिताब दिल्ली के नाम रहा। इस मौके पर युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने विजेता व उपविजेता प्रतिभागियों को मैडल देकर पुरस्कृत किया। इस दौरान प्रतियोगिता के आयोजन में अहम भूमिका निभाने वाले सभी लोगों को स्मृतिचिन्ह दिए गए। मैराथन में पुरुष वर्ग में हिमाचल ने गोल्ड, एस.एस.सी.बी. ने सिल्वर और मध्य प्रदेश ने कांस्य पदक जीता। महिला वर्ग में दिल्ली ने गोल्ड, हरियाणा ने सिल्वर और हिमाचल ने कांस्य पदक पाया। इसमें ब्यास की लहरों में 14 किलोमीटर तक प्रतिभागियों ने राफ्ट दौड़ाई।

स्प्रिंट में पुरुष वर्ग में हिमाचल ने जीता गोल्ड
स्प्रिंट में पुरुष वर्ग में हिमाचल ने गोल्ड, मध्य प्रदेश ने सिल्वर और दिल्ली ने कांस्य पदक पाया। महिला वर्ग में पंजाब ने गोल्ड, दिल्ली ने सिल्वर और हरियाणा ने कांस्य पदक जीता। इस प्रतियोगिता में ब्यास की लहरों में प्रतिभागियों ने 4 किलोमीटर तक राफ्ट दौड़ाई। ओवरआल का खिताब पाकर हिमाचल और दिल्ली की टीमें उत्साहित दिखीं। इस मौके पर विजेता-उपविजेताओं को ओंकार शर्मा ने पुरस्कृत किया और भविष्य में ऐसी प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर देश व प्रदेश का नाम रोशन करने के लिए कहा।

हिमाचल में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं
युवा सेवाएं एवं खेल विभाग के प्रधान सचिव ओंकार शर्मा ने कहा कि हिमाचल प्रदेश में साहसिक पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं। उन्होंने कहा कि कुल्लू में राष्ट्रीय स्तर की यह प्रतियोगिता सितम्बर माह में होनी थी परंतु बाढ़ आदि आने के कारण यह प्रतियोगिता अक्तूबर में करवाई गई। उन्होंने कहा कि एसोसिएशन ऐसे युवाओं को तैयार करे जो ओलिम्पिक तक हिस्सा ले सकें। भले ही विदेश में खिलाड़ी को सोना जीतने के साथ ही 2 करोड़ रुपए भी मिलें लेकिन देश को इस उपलब्धि पर नाज होगा। उन्होंने कहा कि भविष्य में हिमाचल में ऐसी प्रतियोगिताएं करवाई जाएंगी।

Vijay