600 से अधिक छात्रों के भविष्य पर लटकी तलवार

Thursday, Feb 22, 2018 - 02:38 PM (IST)

नेरवा: नेरवा के सरकारी कालेज में टीचिंग स्टाफ  की कमी के चलते इस कालेज में शिक्षा ग्रहण कर रहे 600 से अधिक छात्रों के भविष्य पर तलवार लटक गई है। इस कालेज में इस समय प्रवक्ताओं के कुल 7 पद खाली पड़े हुए हैं। प्रवक्ताओं के खाली पदों के कारण छात्रों के अभिभावकों को उनके भविष्य की चिंता सता रही है। इस कालेज में भौतिक विज्ञान के 2 पद हैं  खाली पड़े हुए हैं। इस विषय के प्रवक्ता को डेढ़ साल पहले चौपाल में नए खुले कालेज में डैपुटेशन पर भेज दिया गया था। लिहाजा डेढ़ साल पहले पद खाली हो गया था, तब से इस विषय के छात्रों की पढ़ाई पर ब्रेक लगी हुई है। 


अंतिम सैमेस्टर की वाॢषक परीक्षाओं को मात्र 2 माह का समय बचा हुआ है, ऐसे में छात्रों के अभिभावक बीच मझधार फंस गए हैं। नेरवा महाविद्यालय में कनिष्ठ सहायक प्रवक्ता के एक पद सहित संस्कृत, संगीत, वाणिज्य व अंग्रेजी विषय के एक-एक प्रवक्ता का पद भी लंबे समय से रिक्त पड़ा हुआ है। इस समय कालेज में एक कनिष्ठ सहायक प्रवक्ता सहित प्रवक्ताओं के 7 पद खाली चल रहे हैं, जिस वजह से छात्रों की पढ़ाई बुरी तरह से बाधित हो रही है। 


हैरानी की बात है कि कॉलेज के प्रशासनिक कार्य निपटाने के लिए वरिष्ठ सहायक के पद ही सृजित नहीं किए गए हैं। कालेज में इस समय 2 वरिष्ठ सहायक स्कूलों से डैपुटेशन पर भेजे गए हैं। नेरवा कालेज की एस.एम.सी. अध्यक्ष सुमित्रा कलसाइक व नारायण सिंह चौहान, भीम सिंह, रघुवीर सिंह, राज कुमार, मेला राम व गोपाल भागता ने शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज से गुहार लगाई है कि नेरवा कालेज में भौतिक विज्ञान सहित अन्य विषयों के रिक्त प्रवक्ताओं के पदों को शीघ्र भरा जाए, ताकि छात्रों की पढ़ाई सुचारू रूप से आगे बढ़ सके।