सिराज के सुराह गांव में हाईड्रो प्रोजैक्ट के खिलाफ लोगों में आक्रोश, जानिए क्या है वजह

Sunday, Oct 31, 2021 - 11:22 PM (IST)

गोहर/जंजैहली (ख्यालीराम): सिराज विधानसभा क्षेत्र की पंचायत मुरहाग के गांव सुराह के लोगों में सुराह खड्ड पर बनने वाले माइक्रो हाईड्रो इलैक्ट्रीकल प्रोजैक्ट के खिलाफ जनाक्रोश पनपता जा रहा है। स्थानीय लोगों ने आरोप लगाए हैं कि कुछ समय से मिनी हाईड्रो प्रोजैक्ट प्रबंधन स्थानीय नागरिकों को डराने-धमकाने में तुला हुआ है। ग्रामीणों का कहना है कि जहां कंपनी प्रोजैक्ट का निर्माण करने पर तुली हुई है उसके आसपास सैंकड़ों बीघा उपजाऊ व मिलकीयत भूमि है जहां किसानों के सेब के बगीचे, पॉलीहाऊस और उनके द्वारा निरंतर सब्जियों का उत्पादन किया जाता है।

मुख्यमंत्री शीघ्र लें इस मामले में निर्णय

स्थानीय नागरिकों सहित नदी बचाओ प्रोजैक्ट हटाओ संघर्ष समिति के प्रधान कुशाल सिंह, उपप्रधान सीता देवी, सचिव दुर्गा देवी, सह सचिव खेम सिंह, कोषाध्यक्ष तेज सिंह, सचेतक हेतराम, मीनू राम, मनीराम, ओम सिंह, भादर सिंह, इंद्र सिंह, तुलसी राम, हरदेव, गोपाल, सोहन, कृष्णा, जयवंती, देवी राम, हिमेश्वरी, किशन, जगदीश, हेतराम, ओमप्रकाश, लुदरमनी, गीता, कर्म सिंह, मेघ सिंह, लाल सिंह, धर्म चंद, हुकम, गुड्डू तथा हर्ष कुमार इत्यादि का कहना है कि माइक्रो हाईड्रो इलैक्ट्रीकल प्रोजैक्ट से करीब 300-400 बीघा जमीन घर-बार तथा उनके परिवार तक बर्बाद हो जाएंगे। उन्होंने मुख्यमंत्री से शीघ्र इस मामले में निर्णय लेने की मांग की है। गांववासियों का कहना है कि प्रोजैक्ट रोकने के लिए पंचायत से डी.सी. मंडी और स्थानीय प्रशासन को भी प्रस्ताव भेज चुके हैं परंतु इस पर कोई कार्रवाई नहीं की गई।

जब तक प्रोजैक्ट रद्द नहीं होता तब तक करते रहेंगे विरोध

गांववासियों का कहना है कि जिस नाले पर यह प्रोजैक्ट बनाया जा रहा है उससे कुछ दूरी पटिकरी पावर प्रोजैक्ट चल रहा है। यहां से सरकार द्वारा किसानों के लिए सिंचाई और कई उठाऊ सिंचित परियोजनाएं चलाई जा रही हैं जिस पर सैंकड़ों लोग निर्भर हैं। मुख्य व्यवसाय कृषि होने के कारण प्रोजैक्ट के लगाने से गांववासियों को भारी नुक्सान उठाना पड़ेगा। प्रोजैक्ट बनने से सिंचाई के लिए पानी की कमी व कूहलें बंद हो जाएंगी। लोगों का कहना है कि जब तक बसे-बसाए गांव के बीच प्रोजैक्ट को रद्द नहीं किया जाता ग्रामीण विरोध करते रहेंगे। यहां तक सड़क पर उतरने से भी गुरेज नहीं करेंगे।

क्या बाेले माइक्रो हाईड्रो कंपनी के निदेशक

माइक्रो हाईड्रो इलैक्ट्रीकल पावर जंक्शन कंपनी के निदेशक आशीष गुप्ता ने कहा कि सुराह खड्ड पर बनने वाला 1.5 मैगावाट विद्युत प्रोजैक्ट केंद्र सरकार से स्वीकृत है जबकि प्रदेश सरकार की ओर से भी मंजूरी मिल चुकी है। प्रोजैक्ट के निर्माण के लिए स्थानीय पंचायत ने एनओसी दे दी है, जिसके बाद सभी विभागों से निर्माण को हरी झंडी मिल चुकी है। अब विरोध करने का कोई औचित्य नहीं रह गया है जबकि स्थानीय प्रशासन की मौजूदगी में कंपनी प्रबंधन और स्थानीय ग्रामीणों के बीच हुई बैठक के तहत निकले निष्कर्ष के आधार पर प्रोजैक्ट का निर्माण कार्य जारी हो जाएगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

Content Writer

Vijay