नहीं थम रहा डेंगू का प्रकोप, 5 नए मामले आए समाने-28 पहुंचा आंकड़ा

Wednesday, Jun 27, 2018 - 03:25 PM (IST)

बिलासपुर (प्रकाश): बिलासपुर शहर में जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग की तमाम कोशिशों के बावजूद बिलासपुर शहर के डियारा सैक्टर में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम नहीं ले रहा है, जिससे स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के हाथ-पांव फूलना शुरू हो गए हैं। आलम यह है कि डियारा सैक्टर में नित नए मामले डेंगू के सामने आ रहे हैं।  मंगलवार को डियारा सैक्टर में 5 नए मामले सामने आए हैं। अब तक डियारा सैक्टर में डेंगू के 28 मामले सामने आ चुके हैं। यदि शीघ्र जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग डियारा सैक्टर में फैले डेंगू को रोक नहीं पाया तो आने वाले समय में डेंगू पूरे शहर में भी फैल सकता है। गर्मी के मौसम में ही यदि यह हाल है तो बरसात में डेंगू के प्रकोप का अंदाजा सहजता से लगाया जा सकता है।


3 दिन से फोगिंग करवा रहा विभाग
हालांकि जिला स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग द्वारा शहर के डियारा सैक्टर में डेंगू को काबू करने के लिए पिछले 3 दिन से फोगिंग करवाई जा रही है लेकिन यह फोगिंग भी अभी तक कारगर सिद्ध नहीं हुई है। वहीं विभाग के 70 कर्मचारी भी घर-घर जाकर लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय बता रहे हैं। विभागीय कर्मचारी लोगों को कूलर के पानी में क्लोरीन डालने, घर के आसपास पड़े गड्ढों को मिट्टी से भरने और निकासी नालियों को साफ रखने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।


28 मरीजों में से 12 हुए ठीक
जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. प्रविंद्र ने बताया कि इन 28 मरीजों में से 12 ठीक हो चुके हैं तथा बाकी मरीज भी खतरे से बाहर हैं। वहीं विभाग डेंगू को काबू करने की पूरी कोशिश कर रहा है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि वे सुबह-शाम अपने घरों के पास मोर्टीन तथा मच्छर मारने के उपकरणों का इस्तेमाल करें।

Vijay