हिमाचल में ठंड हुई प्रचंड, 7 से 8 डिग्री सैल्सियस नीचे गिरा तापमान

Sunday, Nov 04, 2018 - 10:07 PM (IST)

शिमला: हिमाचल प्रदेश में बीते 3 दिन से जारी बारिश व बर्फबारी के चलते समूचा प्रदेश ठंड की चपेट में आ गया है। नवम्बर माह की शुरूआत में ही इस बार दिसम्बर माह में पडऩे वाली ठंड का असर दिखाई दे रहा है। प्रदेश में बर्फबारी व बारिश के बाद तापमान में भी 7 से 8 डिग्री सैल्सियस तक गिरावट दर्ज की गई है। रविवार को प्रदेश भर में हल्की बारिश दर्ज की गई है। राजधानी शिमला में भी सुबह के समय जहां हल्की धूप खिली, वहीं दोपहर बाद कहीं बारिश तो कई जगहों पर हल्की ओलावृष्टि भी हुई। इसी तरह भुंतर, पालमपुर, चम्बा, धर्मशाला व मंडी में भी बारिश होने की सूचना है।

ठंड ने एक माह पूर्व दी दस्तक
इस वर्ष दिसम्बर व जनवरी माह में पडऩे वाली कड़ाके की ठंड ने एक माह पूर्व ही दस्तक दे दी है, जिससे प्रदेश भर में ठंड का प्रकोप दिनोंदिन बढ़ता जा रहा है। रविवार को प्रदेश के अधिकांश भागों में उच्चतम तापमान में 7 से लेकर 10 डिग्री तक की गिरावट दर्ज की गई है। मौसम विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक रविवार को केलांग व कल्पा में बर्फबारी का दौर जारी रहा, वहीं पर कुछेक स्थानों पर हल्की ओलावृष्टि भी हुई। हालांकि 5 नवम्बर से विभाग ने प्रदेश भर में मौसम के शुष्क रहने की संभावना जताई है।

कहां हुई कितनी बारिश
राजधानी शिमला में 10.7 मिलीमीटर बारिश हुई, वहीं पर भुंतर में 14.0, पालमपुर में 17.0, सोलन में 7.6, मनाली में 17.6, मंडी में 15.2, चम्बा में 16.0 व कुफरी में 11.0 मिलीमीटर बारिश हुई है।

Vijay