पशुपालकों के लिए किया गया संगोष्ठी का आयोजन, बकरी पालन और डायरी फार्मिंग के दिए टिप्स

Saturday, Nov 02, 2019 - 02:36 PM (IST)

ऊना (अमित) : पशुपालन विभाग द्वारा ऊना के गांव बसाल में पशुपालकों के लिए एक दिवसीय संगोष्ठी का आयोजन किया गया। इस अवसर पर पशुपालन एवं पंचायतीराज मंत्री वीरेंद्र कंवर बतौर मुख्यातिथि उपस्थित रहे। पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने मुख्यमंत्री कृषक बकरी पालन योजना के तहत सात पशुपालकों को बकरियों के यूनिट भी वितरित किए। पशुपालकों के लिए आयोजित संगोष्ठी में पशुपालन विभाग के अधिकारियों ने पशुपालकों को बकरी पालन और डायरी फार्मिंग के टिप्स दिए। वहीं प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी भी दी।

पशुपालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा चलाई जा रही मुख्यमंत्री कृषक बकरी पालन योजना कारगर साबित हो रही है। कंवर ने कहा कि एक आकलन के मुताबिक जो किसान दस बकरियों का यूनिट रखता है वो अढ़ाई लाख रुपये सालाना कमाई कर सकता है। कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार विभिन्न कैटेगरी में बकरी पालन पर अनुदान दे रही है। कंवर ने कहा कि हाल ही में सम्पन्न हुई पशुधन गणना के तहत भेड़ और बकरियों में बढ़ौतरी हुई है। कंवर ने कहा कि प्रदेश सरकार इन योजनाओं की किसानों की आय और रोजगार के साथ जोड़ने का प्रयास कर रही है।

वहीं पूर्व मंत्री ठाकुर कौल सिंह द्वारा इन्वैस्टर मीट के लिए प्रदेश सरकार द्वारा कर्ज लेने के ब्यान पर पलटवार करते हुए कहा कि कौल सिंह वरिष्ठ नेता है और सभी आंकड़ों की जानकारी होने के बाबजूद भी वो आधारहीन बयानवाजी कर रहे है। उन्होंने कहा कि कौल सिंह को ज्ञान होने चाहिए कि यह उसी कैबिनेट के सदस्य रहे है जिस सरकार ने प्रदेश को आत्मनिर्भर बनाने की बजाय उधार लेकर सरकार चलाई थी। वर्तमान सरकार कांग्रेस सरकार के अनुपात में केवल जरूरत अनुसार ही कर्ज ले रही है। उन्होंने कहा कि इन्वैस्टर मीट पर हो हल्ला करने वाली कांग्रेस ने अपने कार्यकाल में इन्वैस्टर मीट के नाम पर देश-विदेश में घूमकर भी एक फूटी कौड़ी का निवेश भी नहीं ला पाए। अब जब जयराम सरकार ने 80 हजार करोड़ के निवेश के लिए एमओयू कर लिए है तो कांग्रेस इसे पचा नहीं पा रही है।

Edited By

Simpy Khanna