भराड़ी अस्पताल का कारनामा, मरीज के परिजनों से मंगवाए सर्जिकल ग्लव्ज

Wednesday, Sep 30, 2020 - 08:05 PM (IST)

भराड़ी (राकेश): एक तरफ तो स्वास्थ्य सुविधाओं को लेकर सरकार व प्रशासन द्वारा बड़े-बड़े दावे किए जाते हैं परंतु सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र भराड़ी में ये दावे तब हवा होते नजर आए जब घायल अवस्था में अस्पताल लाई गई एक महिला के परिजनों को इलाज करने से पहले कैमिस्ट की दुकान से सर्जिकल ग्लव्ज लाने को भेज दिया गया। जानकारी के अनुसार वीना देवी पत्नी कर्म चंद निवासी लढयानी जब अपने घर पर गाय से दूध निकाल रही थी कि तभी गाय ने अचानक उस पर हमला कर दिया, जिससे वह घायल हो गई।

महिला को नाक पर गहरी चोट लगी, जिससे उसकी नाक से खून बहने लगा। महिला के परिजन उसे तुरंत भराड़ी सामुदायिक अस्पताल ले गए तो एमरजैंसी सेवा में महिला का इलाज करने से पहले उसके परिजनों को सर्जिकल ग्लव्ज भी बाहर से लाने के लिए कहा गया। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि जब अस्पताल में ग्लव्ज के रूप में छोटी-सी वस्तु ही उपलब्ध नहीं है तो बड़े उपकरणों की कमी किस कद्र होगी।

वहीं खंड चिकित्सा अधिकारी डॉ. अभिनीत ने इस संदर्भ में कहा कि अस्पताल के एसएमओ द्वारा बताया जाता है कि कौन-सी चीज अस्पताल में है और कौन-सी नहीं। उन्होंने इस विषय में उन्हें कोई बात नहीं बताई है। उधर, एसएमओ भराड़ी देव दत्त से जब बात करने के लिए फोन पर संपर्क करना चाहा तो उन्होंने फोन नहीं उठाया।

Vijay