रक्षा मंत्रालय का मास्टर प्लान तैयार, मनाली-लेह मार्ग किसी भी सूरत में बहाल रखने के आदेश

punjabkesari.in Sunday, Jun 28, 2020 - 11:15 PM (IST)

मनाली (सोनू): सीमा पर भारतीय सेना को मजबूत बनाने के लिए रक्षा मंत्रालय ने मास्टर प्लान तैयार किया है, वहीं सीमावर्ती क्षेत्रों में भी सड़कों का जाल बिछाने के लिए कसरत शुरू कर दी गई है। हालांकि वर्तमान समय में चीन के साथ सीमा पर जिस तरह से तनाव की स्थिति बनी हुई है, उसे लेकर रक्षा मंत्रालय ने बीआरओ को नए आदेश भी जारी किए हैं। इन आदेशों के तहत मनाली-लेह हाईवे को जहां किसी भी सूरत में बहाल रखने के लिए कहा गया है, वहीं हाईवे से जुड़ी हुई सभी जानकारियों को गोपनीय रखने के लिए भी कहा गया है। यही नहीं, हाईवे की सुरक्षा को भी कड़ा कर दिया गया है, ऐसे में बीआरओ के अधिकारियों ने जहां मीडिया से दूरियां बना ली हैं, वहीं मनाली-लेह हाईवे को पहले से और बेहतर करने को लेकर भी कदमताल शुरू कर दी है।

मनाली से करीब 473 किलोमीटर दूर लेह तक सड़क की देख-रेख जहां बीआरओ करता है, वहीं सामरिक दृष्टि से भी यह सड़क काफी महत्वपूर्ण है, ऐसे में सेना को सीमा पर ताकतवर बनाने में जहां यह हाईवे अहम भूमिका निभाता है, वहीं ग्रांफू-सुमदो हाईवे भी सेना के लिए काफी अहमियत रखता है, ऐसे में बीआरओ के अधिकारियों ने जहां इस सड़क को बहाल रखने के लिए विशेष योजना बनाई है, वहीं सीमावर्ती क्षेत्रों की तरफ  जाने वाले उक्त हाईवे पर चौकसी भी बढ़ा दी गई है।

सेना के वाहनों को सुरक्षित सरहद तक पहुंचाने के लिए बीआरओ के जवान दिन-रात मनाली-लेह हाईवे पर काम कर रहे हैं, वहीं कुछ स्थलों पर विशाल पुलों का निर्माण भी किया जा रहा है। चीन को सबक सिखाने के लिए हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति व किन्नौर के सीमावर्ती क्षेत्रों में सड़कों के जाल पर बीआरओ काम कर रहा है, वहीं मनाली-लेह हाईवे को लेकर रक्षा मंत्रालय के नए आदेशों के तहत अब हाईवे से संबंधित सभी जानकारियों को गुप्त रखा जा रहा है।

बीआरओ के अधिकारियों का कहना है कि वर्तमान समय में जो हालात सीमा पर बने हुए हैं उसे ध्यान में रख बीआरओ के जवानों ने भी मोर्चा संभाला हुआ है और मनाली-लेह हाईवे और ग्रांफू-सुमदो सड़क को चकाचक करने को लेकर काम किया जा रहा है। उल्लेखनीय है कि चीन के साथ लगती हिमाचल के 2 जिलों की सीमाओं को ध्यान में रख जहां सुरक्षा एजैंसियों ने पहले ही हाई अलर्ट जारी कर रखा है, वहीं सेना के वाहनों को सीमा तक पहुंचने में किसी भी तरह की कोई दिक्कत न हो इसे लेकर बीआरओ के जवानों ने मोर्चा संभाला हुआ है, ऐसे में मनाली-लेह हाईवे पर दिन-रात काम भी किया जा रहा है। सुरक्षा के पुलिस प्रशासन ने भी पुख्ता इंतजाम कर रखे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News