BDO भोरंज ने लिया कड़ा संज्ञान, कड़ोहता पंचायत में BPL सर्वे करवाने के आदेश

punjabkesari.in Thursday, Sep 16, 2021 - 10:57 PM (IST)

जाहू (शमशेर): हमीरपुर जिले में बीपीएल मुक्त होने का दंश झेल रहे कड़ोहता पंचायत के पात्र लोगों का सर्वे करवाने के आदेश जारी हो गए हैं। लंबे समय से पंचायत के पात्र लोगों को पैंशन व मकान के लिए राशि व अन्य सुविधाओं से महरूम होना पड़ रहा था। इसके पीछे विडंबना यह थी कि इन सभी सुविधाओं का लाभ लेने के लिए लोगों को 35,000 रुपए आय का प्रमाण पत्र संलग्न करना होता है। कड़ोहता पंचायत के लोगों की समस्या को गंभीरता से लेते हुए बीडीओ भोरंज ने तत्काल पात्र लोगों का सर्वे करवाने के आदेश दिए हैं। इससे पहले जनता की मांग व समस्या को देखते हुए कड़ोहता पंचायत ने सभी पात्र लोगों से आवेदन पत्र मांग कर रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी भोरंज को भेजी थी, जिसके बाद बीडीओ भोरंज ने कड़ा संज्ञान लिया है।

गौरतलब है कि सरकार ने गरीब लोगों के उत्थान के लिए पैंशन, मकान के लिए राशि व स्वरोजगार के लिए सबसिडी इत्यादि देने की सुविधा प्रदान की है। अधिकारी वर्ग भी प्रदेश सरकार की योजना को भले ही पात्र लोगों तक पहुंचाने का काम करते आए हों लेकिन जब जिले की कोई पंचायत बीपीएल मुक्त है तब सरकार की ये योजनाएं पात्र लोगों के किसी काम की नहीं रहतीं क्योंकि जिस पंचायत को बीपीएल मुक्त होने का दर्जा प्राप्त होता है, वहां सामाजिक कल्याणकारी योजनाएं अपने आप ही समाप्त हो जाती हैं। इसका सीधा कारण है कि प्रदेश सरकार की अधिकतर सामाजिक कल्याणकारी योजनाएं बीपीएल व कम आय के लोगों के लिए केंद्र व प्रदेश सरकार से अधिसूचित हुई हैं।

बीपीएल सूची के लिए मांगे आवेदन

कड़ोहता पंचायत की प्रधान संध्या वर्मा ने बताया कि कड़ोहता पंचायत में पात्र लोगों को बीपीएल सूची में डालने के लिए आवेदन आमंत्रित किए गए थे, जिसकी रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी भोरंज को भेजने के बाद सर्वे करवाने के आदेश जारी हुए हैं। उन्होंने कहा कि इसके लिए कमेटी का गठन कर लिया गया है। शीघ्र ही चयन कमेटी अपनी रिपोर्ट खंड विकास अधिकारी भोरंज को भेेजेगी।

पात्र लोगों का होगा सर्वे

खंड विकास अधिकारी भोरंज मनोज कुमार ने बताया कि लंबे समय से कड़ोहता पंचायत में जनता को बीपीएल मुक्त होने के कारण परेशानी झेलनी पड़ रही हैं। उन्होंने कहा कि केंद्रीय मिशन व प्रदेश सरकार जब पात्र गरीब लोगों के लिए सामाजिक कल्याणकारी योजनाएं लेकर आई हैं तो उन्हें इसका फायदा जरूर मिलेगा। उन्होंने कहा कि कड़ोहता पंचायत में बीपीएल सर्वे करवाने के लिए 3 सदस्यीय कमेटी का गठन कर लिया गया है, जिसमें प्रधान, सचिव व पटवारी पंचायत में पात्र लोगों का सर्वे कर सूची जारी करेंगे। उन्होंने कहा कि इस संबंध में आवश्यक आदेश जारी कर दिए गए हैं।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News