COVID-19 : मेडिकल कॉलेज चम्बा के OT बंद, 4 डॉक्टरों सहित स्टाफ क्वारंटाइन

Tuesday, Sep 01, 2020 - 10:27 PM (IST)

चम्बा (काकू): मेडिकल कॉलेज चम्बा के 2 ऑप्रेशन थिएटर (ओटी) पर ताला लटक गया है। ओटी में तैनात महिला स्वास्थ्य कर्मियों के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद विभाग ने ओटी को बंद कर दिया है। इसके साथ ही ओटी में तैनात स्टाफ को क्वारंटाइन कर दिया है। इसमें 4 चिकित्सकों समेत 20 स्वास्थ्य कर्मी व अन्य स्टाफ शामिल है। इससे मरीजों की मुश्किलें भी बढ़ गई हैं। हालांकि आपातकाल स्थिति में मरीजों को स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएंगी। इसके लिए मेडिकल कॉलेज प्रबंधन ने गायनी विशेषज्ञ व एक सर्जन को कुछ समय के लिए यहां तैनात किया है। अब इन दोनों विशेषज्ञों को दिन-रात सेवाएं देनी पड़ सकती हैं।

बता दें कि मेडिकल कॉलेज के ओटी में तैनात 2 स्वास्थ्य कर्मी कोरोना पॉजिटिव पाई गई हैं। उनके कोरोना संक्रमित पाए जाने के बाद विभाग ने एहतियात के तौर पर इन दोनों ओटी को बंद कर दिया है। इसके अलावा कोरोना संक्रमित ने जिन चिकित्सकों व अन्य स्टाफ के साथ काम किया है उन्हें क्वारंटाइन कर दिया है। उनके सैंपल भी लिए गए हैं, जिन्हें जांच के लिए पीसीआर लैब भेज दिया है, वहीं दोनों ओटी को करीब 5 बार सैनिटाइज किया गया है।

यह जानकारी मेडिकल कॉलेज के एमएस मोहन सिंह ने दी है। उन्होंने बताया कि एक ओटी को बुधवार को खोला जा कता है जबकि दूसरा ओटी अभी कुछ दिन बंद रहेगा। वहीं स्टाफ भी आगामी 5 दिन तक  क्वारंटाइन रहेगा। इसके बाद अगर उनके सैंपल की रिपोर्ट नैगेटिव आती है तो ही दोनों ओटी सुचारू रूप से शुरू हो पाएंगे। इससे मरीजों को मुश्किलें पेश आ सकती हैं। हालांकि अभी तक कोई गंभीर हालत में मरीज अस्पताल नहीं पहुंचा है जिसका ऑप्रेशन करना पड़ सके।

Vijay