मात्र 106 निजी स्कूलों ने ही वाहनों में लगाए GPS व CCTV कैमरे

Wednesday, May 01, 2019 - 11:15 AM (IST)

धर्मशाला (पूजा): धर्मशाला के निजी स्कूलों में ज्ञान प्राप्त कर रहे स्कूली बच्चों की सुरक्षा अभी भी रामभरोसे ही चल रही है। जिला में हो रहे स्कूल बस हादसों का ग्राफ दिन-प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है जिसका निजी स्कूल अभी तक सबक नहीं सीख पा रहे। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि अभी तक जिला के अधिकतर स्कूलों ने अपने स्कूली वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम व सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाने जरूरी नहीं समझे हैं। आर.टी.ओ. कांगड़ा की मानें तो उनके पास अभी तक जिला के 5 उपमंडलों के केवल 106 स्कूलों का ब्यौरा ही पहुंचा है जिन्होंने अपने स्कूली वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम व बसों में कैमरे स्थापित किए हैं। 

जानकारी के अनुसार जिला कांगड़ा में 350 के करीब निजी स्कूल व 600 के करीब वाहन मौजूद हैं, जिसमें करीब दर्जनों बच्चे आवागमन करते हैं। उक्त निजी स्कूलों में से 244 स्कूल ऐसे हैं जिन्होंने स्कूली वाहनों में कैमरे व जी.पी.एस. सिस्टम लगाना जरूरी नहीं समझा है। उल्लेखनीय है कि मार्च माह में आर.टी.ओ. कांगड़ा ने बैठक कर जिला के उपमंडल अधिकारियों को निजी स्कूलों का ब्यौरा देने बारे निर्देश जारी किए थे कि निजी स्कूल स्कूली वाहनों में 15 अप्रैल तक स्कूली वाहनों में जी.पी.एस. व सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाना सुनिश्चित करें। अप्रैल माह बीत जाने तक केवल जिला के 5 उपमंडल के निजी स्कूल ही जी.पी.एस. व सी.सी.टी.वी. कैमरे स्थापित कर पाए हैं।

बच्चों की सेफ्टी से जुड़ा है जी.पी.एस. व सी.सी.टी.वी. कैमरे

जिला के निजी स्कूलों को स्कूली बच्चों की सेफ्टी को लेकर निर्देश जारी किए गए थे कि स्कूली वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम व सी.सी.टी.वी. कैमरे लगाए जाएं लेकिन इन आदेशों का अभी तक पूरी तरह से पालन नहीं हो पाया है। जिला के अधिकतर स्कूलों ने अभी तक अपने वाहनों में जी.पी.एस. सिस्टम व सी.सी.टी.वी. कैमरे नहीं लगाए हैं। बता दें कि स्कूली बसों में जी.पी.एस. सिस्टम लगाने से अभिभावक व स्कूल प्रबंधन स्कूल बस की लोकेशन ट्रेस कर सकते हैं, वहीं दूसरी ओर किसी भी परिस्थिति में बस के अंदर बच्चों के बारे में जानकारी भी हासिल कर सकते हैं।

 

Ekta