Online लाइव होने की लत से दुनिया से Offline हो रहे युवा

Monday, Oct 14, 2019 - 12:10 PM (IST)

मानपुरा (बस्सी): ड्राइविंग के दौरान ऑनलाइन लाइव होने का शौक युवाओं की जान ले रहा है, बावजूद इसके ड्राइविंग के दौरान ऑनलाइन दिखने वालों की कोई कमी नहीं है। सोशल मीडिया पर लाइव होने का तो मानो युवाओं को खुमार-सा हो गया है। सड़क पर अगर कोई दुर्घटना हो जाए तो घायलों को बचाने की बजाय वीडियो बनाने में लग जाते हैं। पिछले 3 महीनों में हुई सड़क दुर्घटनाओं में आधा दर्जन से ज्यादा जानें ऑनलाइन लाइव दिखाई देने के चक्कर में हुई हैं। 

इसमें गाड़ी में सवार लोगों को यह दिखाने की चाह होती है कि वे कहीं अलग स्थान पर जा रहे हैं व उनके इस सफर पर लोगों के कमैंट व लाइक्स आएं परन्तु इसके चक्कर में जिन लोगों के घरों के दीपक हमेशा के लिए बुझ गए उनके लिए सिर्फ अफसोस के ही कमैंट रह जाते हैं। सोशल मीडिया पर लाइव होना बुरी बात नहीं है परंतु ड्राइविंग के दौरान अपनी जान जोखिम में डालकर लाइव होना अपनी जिंदगी दाव पर लगाने के बराबर है। 

चोरों के लिए वरदान 

सोशल मीडिया पर ऑनलाइन होना चोरों के लिए वरदान साबित हो रहा है। कुछ लोग परिवार सहित घर से निकलते ही सोशल मीडिया पर लाइव हो जाते हैं व हर आधे घंटे के बाद यह दिखाते रहते हैं कि अभी हम इस स्थान पर हैं। इससे चोरों को भी उनके घरों में सेंध लगाने का मौका मिल जाता है। 

Ekta