Online Fraud का शातिरों ने निकाला नया तरीका, अब ऐसे ठगे जा रहे भोलेभाले लोग

Wednesday, Jun 12, 2019 - 10:42 PM (IST)

पालमपुर (प्रवीण): लोगों के अकाऊंट से पैसे निकालना आजकल आम बात है तथा इस विषय पर अगर कोई कार्रवाई की जाती है तो मौके पर किसी प्रकार का कोई भी सुराग पुलिस के हाथ नहीं लगता है तथा इस प्रकार का फ्रॉड करने वाले लोग बहुत ही शातिर किस्म के होते हैं। ऐसा ही ऑनलाइन फ्रॉड का शातिरों ने नया तरीका निकाला है, जिसमें लोगों को मेल या मैसेज आता है जिसमें बैंक से संबंधित वैबसाइट उसमें दिखाई गई होती है तथा कार्ड की डिटेल भरने की बात कही जाती है। कई बार लॉटरी का झांसा देकर और बैंक की वैबसाइट दिखाकर इस प्रकार लोगों को ठगने का काम किया जाता है। अगर कोई व्यक्ति इस झांसे में आ जाता है तो उसके अकाऊंट से पैसे रातोंरात गायब हो जाते हैं। इस प्रकार के ऑनलाइन फ्रॉड आजकल आम हो गए हैं तथा किसी भी तरह से ये शातिर लोग लोगों को फंसाने में कोई कसर नहीं छोड़ते हैं।

क्या कहते है डी.एस.पी. अमित शर्मा

हालांकि बैंक प्रबंधन से जुड़े लोगों का कहना है कि बैंक किसी भी प्रकार से इस प्रकार कोई भी मैसेज या मेल नहीं करता है और न ही फोन करता है। इस विषय पर डी.एस.पी. अमित शर्मा ने कहा कि समय-समय पर लोगों को इस संदर्भ में जागरूक किया जाता है लेकिन लोग अनायास ही उनके झांसे में आ जाते हैं तथा अपना नुक्सान करवा बैठते हैं। उन्होंने अपील की कि इस तरह से किसी को भी अपने अकाऊंट की डिटेल न दें तथा जो भी कार्य अकाऊंट से संबंधित करना है वह बैंक में जाकर खुद करें।

दूसरे देशों के लोग भी फ्रॉड में पीछे नहीं

सोशल मीडिया पर विशेषकर फेसबुक या फिर इंस्टाग्राम पर विदेशी महिलाएं अपनी फ्रैंड रिक्वैस्ट भेज कर लोगों को अपनी पहुंच दिखाकर किसी तरह से फंसाने का प्रयास करती हैं तथा लोग उनके बहकावे में आकर अपने फंड ट्रांसफर कर देते हैं। यहां काबिलेगौर है कि जो इस प्रकार से विदेशी महिलाएं फ्रैंड रिक्वैस्ट भेजती हैं अगर उनकी फ्रैंड लिस्ट देखी जाए तो उसमें सभी भारत के लोग ही दोस्त होते हैं।

Vijay