9वीं से 12 तक की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षा शुरू

Wednesday, Sep 09, 2020 - 12:51 PM (IST)

कुल्लू (दिलीप) : कोरोना काल के दौरान जिले में 7 से 13 सितंबर तक बच्चों की ऑनलाइन परीक्षाएं शुरू हो गई है। यह परीक्षाएं 9वी से12वीं कक्षा तक की ऑनलाइन फर्स्ट टर्म परीक्षा शुरू हो गई है। जिला कुल्लू में अधिकतर स्कूलों में इस परीक्षा को ऑनलाइन कराया गया है। कुछ स्कूलों में इंटरनेट सिग्नल ना होने से जहां पर ऑफलाइन की सुविधा भी रखी गई है। परीक्षा सुबह नौ बजे शुरू होती हैं। ऐसे जिन बच्चों के पास स्मार्ट फोन की सुविधा नहीं हैं, उन्हें अध्यापकों के द्वारा प्रश्न प्रत्र दिये जा रहें हैं। इस महामारी में बच्चों को व्यस्त रखने के लिए ऑनलाईन पढ़ाई शुरू की, जिससे बच्चे अपने पढ़ाई को सुचारू रख सके। जिसका फर्स्ट टर्म परीक्षा शुरू भी शुरू कर दी गई। परीक्षा होने के वाद अभिभावक या बच्चे अपने पेपर की साईनमेंट शीट को स्कूल में देगें। जिसे उनके साईनमेंट चैक कर उन्हें नंबर देगें। 

वहीं प्रधानाचार्य भीम कटोच ने बताया कि पहले चरण में कोरोना के कारण बच्चों की कक्षाएं नहीं लग पाई है। उन्होंने कहा कि ऐसे में बच्चों की ऑनलाइन पढ़ाई हुई है। उन्होंने कहा कि जो बच्चे ऑनलाइन नहीं पढ़ पाए हैं और बच्चों को अध्यापकों द्वारा नोट्स दिए हैं। जिसके आधार पर सरकार ने अब बच्चों के थोड़ी सी असेसमेंट भी की जाए। उन्होंने कहा कि यह एक प्रकार से बच्चों के लिए असाइनमेंट है ताकि बच्चे घर बैठकर अपनी पढ़ाई को जारी रखें। बच्चे अपने अभिभावकों की निगरानी में पढ़ सके या खुद अपनी जिम्मेदारी स्वयं ले। उन्होंने कहा कि परीक्षाएं शुरू हो गई है और उन्हें ऑनलाइन प्रश्न पत्र दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस प्रश्न पत्र से पहले उन्हें एक कोड दिया जाता है। जिससे वे अपने प्रश्न पत्र को देखकर उन्हें सॉल्व कर सकते हैं।

उन्होंने कहा कि इस परीक्षा में बच्चों को समय नहीं दिया गया है बच्चे अपने समय अनुसार इस परीक्षा को दे सकते हैं क्योंकि ज्यादातर बच्चों के पास फोन की सुविधा नहीं हैं। उनके अभिभावकों के पास फोन होने के कारण उन्हें बच्चों को थोड़ी परेशानियां आ रही है। उन्होंने कहा कि अभिभावक बाहर होने की वजह से वे अपने अभिभावकों के मोबाइल से ही कार्य करते हैं। और जैसे भी बच्चों को अपने सुविधानुसार प्रश्न प्रत्र को कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि जैसे पेपर समाप्त होंगी तो बच्चे अपने असाइनमेंट स्कूलों में अभिभावकों के माध्यम से जमा कर सकते हैं और उसके बाद ही अध्यापकों के द्वारा बच्चों को मार्क्स दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि व्यायज स्कूल ढालपुर में अभी तक 9वी से 12वीं तक में कुल 485 छात्र है। जिसमें कि 11 आनलाईन पर नहीं है। बाकी सभी बच्चे इस ऑनलाइन की पढ़ाई से जुड़े हैं, उन्होंने कहा कि यह बच्चों के लिए एक बेहतर के लिए है, क्योंकि ऐसे में बच्चों को लगे कि वे उन्हें स्कूल का कार्य मिल रहा है।

उन्होंने कहा कि इस कारण से स्कूल के बच्चों की पढ़ाई भी जारी रहेगी। उन्होंने कहा कि इस कोरोना काल में बच्चों को पढ़ाई के लिए सरकार ने अच्छा निर्णय लिया हैं, उन्होंने कहा कि जिन बच्चों के पास स्मार्टफोन नहीं है वे आसपास कि बच्चों से अपनी पढ़ाई जारी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि कुछ बच्चों को शिक्षकों ने स्मार्टफोन भी दिए हैं, उन्होंने कहा कि ऐसे में कुछ बच्चे विद्यालय आकर भी नोटस ले रहे हैं ताकि वे अपनी पढ़ाई को जारी रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि ऐसे में स्कूल प्रशासन भी यही चाहता है कि कोई बच्चा उनसे छूटे न सभी बच्चों को कुछ ना कुछ पढ़ाई करने के लिए मिले ताकि वे अपनी पढ़ाई को जारी रख सके।

prashant sharma