ITI में इस बार नहीं होंगी Online परीक्षाएं, पढ़ें पूरी खबर

Wednesday, May 22, 2019 - 11:46 AM (IST)

धर्मशाला (पूजा): आधुनिक तकनीक के आसरे प्रदेश के विद्यार्थियों को प्रशिक्षण देने वाले तकनीकी निदेशालय तकनीक के आगे हारता हुआ नजर आ रहा है। इस बार से प्रदेश के समस्त औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई.) में शुरू की जाने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं की व्यवस्था को अभी तक अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। हालांकि अभी भी प्रदेश के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में पुराने पैटर्न पर ही परीक्षाएं आयोजित होंगी। जानकारी के मुताबिक सूबे के औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (आई.टी.आई) में इस बार परीक्षाएं ऑनलाइन आयोजित की जानी थीं लेकिन सरकार और तकनीकी निदेशालय द्वारा इंफ्रास्ट्रक्चर डिवैल्पमैंट न होने के चलते इस बार आई.टी.आई. में होने वाली ऑनलाइन परीक्षाओं पर ब्रेक लग गई है। यदि प्रदेश की आई.टी.आई. में इस बार ऑनलाइन परीक्षाओं पर अमलीजामा पहनाया जाता तो प्रदेश की सभी सरकारी और निजी आई.टी.आई. में प्रशिक्षुओं के पेपर ऑनलाइन होने से पैन और कागज का काम खत्म होता तो दूसरी ओर ऑनलाइन पेपर होने से परीक्षा प्रणाली में पारदर्शिता आती। इससे नकल और धांधली पर भी रोक लगती।

प्रदेश में 146 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान

आई.टी.आई. प्रशिक्षुओं की परीक्षाएं जून माह में आयोजित होंगी। इससे पहले ये परीक्षाएं अगस्त में होती थीं। हालांकि तकनीकी शिक्षा विभाग द्वारा इसका शैड्यूल भी जारी कर दिया गया है। बता दें कि प्रदेश में वर्तमान में लगभग 128 सरकारी और 146 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान हैं। यहां काफी संख्या में विभिन्न व्यवसायों में प्रशिक्षु शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। आई.टी.आई. की परीक्षा में हर साल नकल और पर्चा लीक होने की शिकायतें मिलती रहती हैं। इसी आधार पर विभाग ने ऑनलाइन परीक्षा करवाने का निर्णय लिया था।

कम्प्यूटर व्यवसाय की परीक्षा होगी ऑनलाइन

इस साल केवल कम्प्यूटर व्यवसाय में शिक्षा ग्रहण कर रहे प्रशिक्षु ही ऑनलाइन परीक्षा दे सकते हैं। क्योंकि प्रदेश के विभिन्न औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों में कम्प्यूटर व्यवसाय में कम्प्यूटर लगे हुए हैं जोकि आसानी से कम्प्यूटर पर ऑनलाइन परीक्षाएं दे पाएंगे। कम्प्यूटर को छोड़ अन्य विषय में आई.टी.आई. कर रहे प्रशिक्षुओं के लिए तकनीकी शिक्षा विभाग कम्प्यूटर का इस्तेमाल करने में असफल रहा है। यही कारण है कि ऑनलाइन परीक्षाओं के लिए कम्प्यूटर की पूरी व्यवस्था न होने के चलते इस बार ऑनलाइन परीक्षाओं को रद्द किया गया है।

शाहपुर आई.टी.आई. में केवल 150 कम्प्यूटर

शाहपुर आई.टी.आई. के प्रधानाचार्य ई.एस.के. लखनपाल ने बताया कि मौजूदा समय में शाहपुर आई.टी.आई. में केवल 150 कम्प्यूटर ही मौजूद हैं। 150 कम्प्यूटर पर सभी प्रशिक्षुओं से ऑनलाइन परीक्षाएं लेना आसान नहीं होगा। यदि शाहपुर आई.टी.आई. में 250 कम्प्यूटर होते तो शिफ्ट के जरिए प्रशिक्षुओं से ऑनलाइन परीक्षाएं ले पाना संभव हो सकता था।

Ekta