आचार संहिता के उल्लंघन पर सांसद स्वास्थ्य योजना मोबाइल वैन की Online शिकायत

Tuesday, Mar 12, 2019 - 07:02 PM (IST)

ऊना (विशाल): सांसद अनुराग ठाकुर द्वारा हमीरपुर लोकसभा हलके में शुरू की गई सांसद स्वास्थ्य योजना के तहत चलाई जा रही मोबाइल वैन की ऑनलाइन शिकायत हुई है। शिकायत में इन वाहनों पर अनुराग ठाकुर के चित्र और अन्य सामग्री होने को आचार संहिता का उल्लंघन बताया गया है। इसकी शिकायत स्वास्थ्य विभाग ऊना तक भी पहुंची है, जिसके बाद सी.एम.ओ. कार्यालय से उक्त वैन का कार्यभार चला रही एजैंसी को ई-मेल के माध्यम से उक्त सामग्री को 48 घंटों के भीतर हटाने के आदेश दिए हैं और ऐसा न करने पर पुलिस एक्शन के साथ-साथ इन वाहनों पर रोक लगाने की चेतावनी भी दी है। शिकायत के बाद संस्था के प्रतिनिधियों ने इन वाहनों से तुरंत प्रभाव से सांसद अनुराग ठाकुर के चित्र हटवाने भी शुरू कर दिए हैं।

डी.सी. ऊना ने डी.सी. हमीरपुर को भेजी शिकायत

संस्था के हमीरपुर से संबंधित होने के चलते डी.सी. ऊना द्वारा इस शिकायत को डी.सी. हमीरपुर को भी भेज दिया है ताकि वहां भी इस पर कार्रवाई की जा सके। इसके साथ-साथ निर्वाचन आयोग को भी इस संबंध में सूचना प्रशासन द्वारा प्रेषित कर दी गई है। गौरतलब है कि लगभग एक साल पहले महिलाओं और अन्य लोगों के लिए घर-द्वार तक स्वास्थ्य सेवा पहुंचाने के लिए सांसद अनुराग ठाकुर ने अपने स्तर पर सांसद स्वास्थ्य योजना का आगाज किया था। इस योजना के तहत हमीरपुर लोकसभा हलके के 17 विधानसभा हलकों के लिए 17 मोबाइल वैन सांसद द्वारा मुहैया करवाई गई थी जोकि गांव-गांव व घर-घर पहुंच कर लोगों को स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कर रही हैं।

निर्वाचन आयोग को स्वयं रखनी चाहिए नजर

शिकायतकर्ता अनिल कुमार ने आरोप लगाया है कि उक्त स्वास्थ्य मोबाइल वाहन गांव-गांव घूम रहे हैं और इन वाहनों पर सांसद अनुराग ठाकुर की तस्वीरें लगी हुई हैं जोकि सीधे तौर पर आचार संहिता का उल्लंघन है। उन्होंने कहा कि इस प्रकार के मामलों पर निर्वाचन आयोग सहित प्रशासन को भी स्वयं नजर रखनी चाहिए।

तुरंत प्रभाव से लिया गया है एक्शन : डी.सी.

इस संबंध में जिला निर्वाचन अधिकारी एवं डी.सी. ऊना राकेश कुमार प्रजापति का कहना है कि शिकायत आई है और तुरंत प्रभाव से उस पर एक्शन लिया गया है, वहीं डी.सी. हमीरपुर को भी उक्त शिकायत भेजी गई है और निर्वाचन आयोग को भी सूचित किया गया है।

Vijay