आईटीआई में 23 नवम्बर से चलेगी ऑनलॉइन कक्षाएं

punjabkesari.in Friday, Nov 06, 2020 - 05:27 PM (IST)

शिमला (कुलदीप) : आईटीआई में वर्ष, 2020-21 के लिए प्रवेश प्राप्त करने वाले अभ्यर्थियों के लिए 23 नवम्बर से ऑनलाइन कक्षाएं आरंभ हो जाएंगी। तकनीकी शिक्षा विभाग की तरफ से इस बारे सभी सरकारी एवं निजी आईटीआई प्रबंधन को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विभाग के निदेशक विवेक चंदेल की तरफ से जारी निर्देशों में ऑनलाइन कक्षाएं शुरू करने के लिए आवश्यक कार्रवाई शुरू करने को कहा गया है। 

उल्लेखनीय है कि इससे पहले आईटीआई में प्रवेश के लिए दिए गए समय की अवधि पूरा होने के बाद राज्य की 417 आईटीआई में करीब 7,354 सीटें खाली रह गई थीं। इन खाली सीटों को भरने के लिए 20 नवम्बर तक स्पॉट राउंड शुरू करने का निर्णय लिया गया। इस निर्णय के अनुसार इच्छुक अभ्यर्थी अपने दस्तावेजी प्रमाण पत्रों को साथ लेकर प्रवेश प्राप्त कर सकता है। पहले से पंजीकृत एवं नए अभ्यर्थी सभी कार्य दिवसों को संस्थान स्तर पर व्यक्तिगत रुप से सभी संबंधित प्रमाण पत्र तथा फोटो पहचान प्रमाण प्रस्तुत कर सकते हैं।

प्रवेश मिलने की स्थिति में उनको निर्धारित फीस एवं शुल्क को उसी समय जमा करवाना होगा। हैरानी इस बात की है कि प्रदेश में विभिन्न ट्रेडों की सब्सीडाइज और नॉन सब्सीडाइज सीटें इस समय बढ़ी संख्या में खाली पड़ी हैं। इसमें प्रमुख रुप से कम्प्यूटर हार्डवेयर एंड नेटवर्क मैंटीनैंस, फूड एंड बीवरेज गेस्ट सर्विस एसीस्टैंट, फूड प्रोडक्शन (जनरल), फ्रंट ऑफिस एसीस्टैंट, हाउस कीपर, इंफारमेशन कम्युनिकेशन टैक्रीकल सिस्टम मैंटीनेस, इलैक्ट्रानिक मैकेनिक, वैल्डर, स्वीइंग टैक्नालॉजी, इम्ब्राइडरी, फैशन डिजाइन, कम्प्यूटर आप्रेटर एंड प्रोग्राम एसीस्टैंट, इंडस्ट्रियल पेंटर और फूड एंड बिमरेज गेस्ट सर्विस एसीस्टैंट जैसे ट्रेड के लिए अभ्यर्थी नहीं मिल रहे हैं। अब देखना यह है कि स्पॉट राउंड प्रवेश प्रक्रिया के दौरान कितने अभ्यर्थी प्रवेश पाने के लिए आगे आते हैं।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

prashant sharma

Recommended News

Related News