ऑनलाइन कारोबार ने रिटेल बाजार की कमर तोड़ी, पढ़ें खबर

Monday, Sep 17, 2018 - 10:15 AM (IST)

भवारना :पिछले कई सालों से फलते-फूलते ऑनलाइन कारोबार से उपभोक्ता भले ही संतुष्ट हो रहा है लेकिन ऑनलाइन कारोबार ने रिटेल बाजार की कमर तोड़कर रख दी है। आज की स्मार्ट पीढ़ी में सबसे ज्यादा असर आया है मोबाइल, इलैक्ट्रॉनिक उपकरण और गारमैंटस रिटेल बाजार पर। ऑनलाइन खरीददारी का असर अब ग्रामीण परिवेश में भी दिखने लगा है। स्मार्ट फोन ने सारी दुनिया को समेट कर मुट्ठी में कर दिया है। दिन-प्रतिदिन बढ़ता ऑनलाइन परचेङ्क्षचग के शौक से रिटेल बाजार का भविष्य खतरे में है। त्यौहारी सीजन आने के बावजूद बाजारों से ग्राहक गायब हैं।

हर चीज मिल रही ऑनलाइन 
ऑनलाइन खरीददारी का क्रेज खासकर युवाओं में है। घर बैठे ही मनपसंद चीजों के हजारों डिजाइन एक क्लिक पर सामने आ जाते हैं। केश ऑन डिलीवरी जैसा बेहतर विकल्प मिलने से खरीददार काफी संतुष्ट दिखते हैं। कपड़े, जूते, इलैक्ट्रॉनिनक सामान के रिटेल बाजार पर ऑनलाइन खरीददारी की भारी मार पड़ रही है। ग्राहकों के व्यवहार में लगातार बड़ी तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है।

लोग न केवल हवाई टिकट और मूवी टिकट खरीद खरीद रहे हैं बल्कि मोबाइल, लैपटॉप और दूसरे कंज्यूमर इलैक्ट्रॉनिक उत्पादों के लिए भी ऑनलाइन आर्डर दे रहे हैं। यही नहीं ऑनलाइन बाजार में इलैक्ट्रॉनिक उपकरण, फुटवियर, गारमैंटस, फैशन एसेसरीज, लाइट्स, किचन वेयर्स, होम फॢनशिंग, पैंटिंग्स एराशन व बर्तन आसानी से मिल रहे हैं। ग्राहकों के इसी व्यवहार को बिजनैस में तबदील करने के मकसद से कई कंपनियां डेली डील और डिस्काऊंट साइटस के साथ समझौता कर रही हैं सही मायने में बदलते दौर में कंज्यूमर को ऑनलाइन बाजार ने एक किफायती और सुविधाजनक बाजार उपलब्ध करवाया है लेकिन गांव के बाजार कहीं इस ऑनलाइन के चक्कर मे उजड़ ही न जाएं। 

kirti