प्याज की बढ़ रही कीमतों ने तोड़े सारे रिकार्ड, अब फिर निकलेंगे गरीब आदमी के आंसू

Monday, Nov 11, 2019 - 10:21 AM (IST)

सैंज (ब्यूरो): पिछले एक माह से प्याज फिर लोगों के आंसू निकालने लगा है। प्याज की बढ़ रही कीमतों ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए हैं तथा देखते ही देखते यह 70 रुपए प्रति किलोग्राम तक बिक रहा है। प्याज के दामों में भारी उछाल होने के कारण गृहिणियों के किचन व होटल के स्लाद की थाली से प्याज गायब हो गया है। प्याज खाने के शौकीन लोगों को होटलों में प्याज की जगह स्लाद में खीरा व मूली परोसी जा रही है। थोक प्याज विक्रेताओं ने कहा कि बाहर की मंडियों से प्याज ऊंचे भाव में आने के कारण लोग परेशान हैं।

दुकानदारों का कहना है कि नासिक सहित अन्य शहरों में प्याज उत्पादन करने वाले स्थानों में भारी बारिश से प्याज खेतों में ही सड़ गया है, जिसके कारण बाहर की मंडियों से काफी कम मात्रा में प्याज जिला की मंडियों में आ रहा है। इस कारण प्याज के मूल्य में बढ़ौतरी होने से बाजार की स्थिति बिगड़ गई है। लोगों का कहना है कि प्याज के दामों में बढ़ौतरी होने से भोजन का जायका भी बिगड़ गया है। रसोई घरों में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाले प्याज ने अब गृहिणियों के आंसू निकालने शुरू कर दिए हैं।

प्याज के दाम बढऩे से जहां आम लोगों ने प्याज का इस्तेमाल करना ही बंद कर दिया है, वहीं दाम में लगातार उछाल से कम बिक्री होने पर व्यापारी भी परेशान हैं। प्याज के दाम में हो रहे इजाफे को लेकर सैंज घाटी की महिलाएं नाखुश दिख रही हैं। घाटी की गृहिणियों ने प्रदेश सरकार से मांग की है कि प्याज के दामों में अंकुश लगाकर दिल्ली की तर्ज पर उन्हें सस्ता प्याज मुहैया कराया जाए ताकि उन्हें किसी तरह की परेशानियों का सामना न करना पड़े।

 

kirti