अब धर्मशाला में लोगों को मिलेगी ट्रैफिक जाम से निजात, लागू होगी यह व्यवस्था

Monday, Sep 23, 2019 - 10:37 AM (IST)

धर्मशाला (ब्यूरो) : धर्मशाला में लंबे जाम से निजात के लिए वन-वे व्यवस्था 30 दिन के लिए लागू की गई है। जिला दंडाधिकारी ने मोटर व्हीकल एक्ट 1988 की धारा 115 के तहत इस संदर्भ में अधिसूचना जारी की है। वन-वे व्यवस्था हर दिन सुबह 8से शाम 8 बजेतक लागू होगी।आपातकालीन वाहन वन-वे व्यवस्था में कहीं भी आ-जा सकते हैं। दोपहिया वाहन वन-वे व्यवस्था में दोनों तरफ से जा सकते हैं। धर्मशाला में वर्ष भर पर्यटकों की आवाजाही रहती है।

इस दौरान लगने वाले लंबे ट्रैफिक जाम से पर्यटकों सहित स्थानीय लोगों को परेशानी झेलनी पड़ती है। ऐसी शिकायतें जिला व पुलिस प्रशासन को भी लगातार मिल रही थीं, जिसके समाधान के लिए ही शहर में वन-वे व्यवस्था लागू की गई है, जोकि प्रारंभिक चरण में 30 दिनों तक रहेगी। ट्रैफि क जाम की समस्या से निपटने के लिए जिला पुलिस द्वारा ट्रैफि क प्लान तैयार किया गया है। जाम की समस्या से निपटने के लिए वन-वे व्यवस्था लागू की गई है।

ऐसी रहेगी व्यवस्था

  • मैक्लोडगंज की ओर धर्मशाला से जाने वाले छोटे व मीडियम वाहन या तो वाया गांधी चौक, कोतवाली बाजार, फव्वारा चौक, खड़ा डंडा रोड से मैक्लोडगंज, या तो गांधी चौक, कोतवाली बाजार, फव्वारा चौक कैंट रोड, धर्मशाला कैंट से मैक्लोडगंज से आगे बढ़ेंगे।
  • मैक्लोडगंज से धर्मशाला आने वाले वाहन खड़ा डंडा रोड, सैशन हाऊस, डी.सी. निवास, कैंट बाईपास से गांधी चौक और वाया धर्मशाला कैंटोनमैंट से बाईपास से गांधी चौक। मैक्लोडगंज से धर्मशाला आने वाले वाहन कोतवाली बाजार में प्रवेश नहीं कर पाएंगे।
  • धर्मशाला से मैक्लोडगंज जाने वाले भारी वाहन वाया गांधी चौक, बाईपास, धर्मशाला कैंट से मैक्लोडगंज जाएंगे और वापसी भी इसी रूट से आएंगे।
  • खनियारा से धर्मशाला आने वाले हल्के वाहनों को गमरू पुल से शुक्ला नॄसग होम से बाबा मैडीकल स्टोर के लिए डायवर्ट किया जाएगा। गमरू पुल से टी-प्वाइंट रोड जोकि श्यामनगर से जोड़ता है, वो एरिया नो-पार्किंग जोन रहेगा।
  • खनियारा से धर्मशाला आने वाले भारी वाहनों का रूट वाया दाडऩू से दाड़ी आई.टी.आई. रहेगा।

Edited By

Simpy Khanna