एक ऐसा मंदिर जहां नहीं चढ़ता चढ़ावा, डायरी में मिलता है सवालों का जवाब

Sunday, Jan 28, 2018 - 01:34 AM (IST)

लंज (कांगड़ा): हमने साई बाबा जी के चमत्कारों बारे कई बार सुना होगा। हिमाचल प्रदेश में भी एक ऐसी जगह है, जहां साई बाबा साक्षात विद्यमान हैं। यह जगह है कांगड़ा जिला के लंज में। ऐसा दावा किया जाता है कि यहां साई बाबा की मूर्तियां खुद प्रकट हुई थीं। यह मंदिर एक घर के साथ ही बना है। गुप्ता परिवार इस मंदिर की देख-रेख करता है। सबसे बड़ी बात कि आज के समय में जहां मंदिरों में प्रतिदिन हजारों लाखों का चढ़ावा चढ़ता है, वहीं इस मंदिर में किसी तरह का प्रसाद या चढ़ावा नहीं चढ़ाया जाता। सूचना पट्ट पर बाकायदा इस संबंध में लिखा है। सीमा गुप्ता जोकि साई मंदिर की देख-रेख करती हैं, के मुताबिक 2007 में यहां पर साई बाबा की मूर्तियां और 8 ज्योतिर्लिंग प्रकट हुए थे, तभी से हम साई बाबा की सेवा में जुट गए हैं।

दूर-दूर से आते हैं श्रद्धालु
यहां दूर-दूर से श्रद्धालु आते हैं। बताया जाता है कि वीरवार को साई बाबा श्रद्धालुओं के सवालों का जवाब देते हैं। मंदिर की देख-रेख कर रहे विनोद गुप्ता का दावा है कि एक डायरी में सवाल लिखकर श्रद्धालु दे देते हैं, फिर कुछ समय बाद खुद साई बाबा लिखित में जवाब दे देते हैं। वीरवार को यहां भंडारे का भी आयोजन होता है।

साई बाबा के लिए बनाया है अलग कमरा
आज जब हम विज्ञान के क्षेत्र में काफी आगे बढ़ चुके हैं जहां चमत्कार जैसी बातों पर विश्वास करना आसान नहीं है लेकिन कई बार ऐसे चमत्कार देखे या सुने जाते हैं जो हमें सोचने पर मजबूर करते हैं। साई भक्त विनोद गुप्ता यहां साई बाबा के साक्षात होने का दावा करते हैं। उनके मुताबिक यहां बाबा जी रहते हैं और उनके लिए अलग कमरे का निर्माण किया गया है। उनका दावा है कि कमरे में खाने-पीने के लिए रखीं चीजों को बाबा ग्रहण करते हैं।

ट्रस्ट से होता है प्रबंध
इस मंदिर का संचालन करने के लिए बाकायदा एक ट्रस्ट बनाया गया है। ट्रस्ट से जुड़े संजय गुलेरिया के मुताबिक करीब 10-11 लोग ट्रस्ट में हैं। वे कुछ आर्थिक सहयोग से संचालन करते हैं, वहीं भंडारे का खर्च श्रद्धालुओं के सहयोग से चलता है।