दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में एक है बीड़-बिलिंग : विपिन परमार

Sunday, Oct 28, 2018 - 05:57 PM (IST)

बैजनाथ (कमल): स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री विपिन सिंह परमार ने बिलिंग में इंडियन ओपन पैराग्लाइडिंग प्रतियोगिता का शुभारंभ किया। प्रतियोगिता में 20 देशों के लगभग 100 प्रतिभागी भाग ले रहे हैं। 3 नवम्बर तक चलने वाली इस प्रतियोगिता में भारतीय सेना के 7 व 12 महिला प्रतिभागी भी शामिल हैं। इस मौके पर स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि प्रदेश में साहसिक, धार्मिक सांस्कृतिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए सरकार प्रयासरत है और ऐसे स्थानों का चयन किया जा रहा है जो प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण हैं।

प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं    
उन्होंने कहा कि प्रदेश में पर्यटन की अपार संभावनाएं हैं और इस क्षेत्र को रोजगारोन्मुखी बनाने की दृष्टि से विशेष प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार ने प्रदेश में पर्यटन संभवानाओं को विकसित करने के लिए 1900 करोड़ रुपए की परियोजना मंजूर की है। उन्होंने कहा कि बैजनाथ विधानसभा क्षेत्र का बीड़-बिलिंग दुनिया की बेहतरीन पैराग्लाइडिंग साइटों में एक है और प्रदेश सरकार यहां हरसंभव सुविधाएं सृजन करने के लिए प्रतिबद्ध है।

रोप-वे निर्माण की तलाशी जा रहीं संभावनाएं
उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा पर्यटन क्षेत्र में अधिक से अधिक लोगों को रोजगार उपलब्ध करने के दृष्टिगत बहुआयामी योजनाएं तैयार की जा रही हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश में रोप-वे और हैली टैक्सी सुविधा आरंभ करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि इनमें आनंदपुर साहिब से नयनादेवी, धर्मशाला से मैक्लोडगंज, मैक्लोडगंज से त्रियुंड, पालमपुर में न्यूगल और मनाली में रोप-वे निर्माण की संभावनाएं तलाशी जा रही हैं। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने मनाली से रोहतांग के लिए हेली टैक्सी सुविधा आरंभ की है और सरकार द्वारा अन्य स्थानों मनाली, डल्हौजी, चंडीगढ़ और शिमला इत्यादि को भी शामिल करने का प्रयास जारी है।

Vijay