हिमाचल के इस धार्मिक स्थल में एक लाख श्रद्धालुओं ने नवाया शीश

Wednesday, Jul 26, 2017 - 01:15 AM (IST)

नयनादेवी: विश्वविख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में श्रावण अष्टमी नवरात्र मेलों के चलते अब तक एक लाख के करीब श्रद्धालु मां के दर्शन कर चुके हैं। मेला अधिकारी विनय कुमार ने मंगलवार को मेला प्रबंधों का जायजा लिया। उनके साथ मेला मैजिस्ट्रेट जसपाल शर्मा भी मौजूद थे। मेला अधिकारी ने मंदिर क्षेत्र और अन्य सैक्टरों का निरीक्षण भी किया। विनय कुमार ने बताया कि मेले के दौरान बिजली, पानी और सफाई व्यवस्था सुचारू रहे इसके लिए विभागों को सख्त निर्देश दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन और मंदिर न्यास का यह प्रयास रहेगा कि मेले के दौरान श्रद्धालुओं को एवं पर्यटकों को किसी भी प्रकार की परेशानी न हो। 

चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात 
उन्होंने कहा कि श्रद्धालुओं की सुरक्षा और सुविधा का पूरा ध्यान रखा जा रहा है। चप्पे-चप्पे पर पुलिस बल तैनात है, इसके अलावा सफाई का भी विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उन्होंने कहा कि लंगर कमेटी वालों को हिदायत दी है कि वह सफाई का पूरा ध्यान रखें और लंगर कमेटी वालों का जितना भी खाने का शेष भोजन बच जाता है उसके लिए भी एक ट्रैक्टर की व्यवस्था की गई है। मेला अधिकारी ने कहा कि मंदिर में श्रद्धालुओं की सुविधा हेतु एल.सी.डी. भी लगाई गई है, जिसमें श्रद्धालुओं को लाइन में भी माता के दर्शन होते रहते हैं।

प्रथम नवरात्रे को चढ़ 15 लाख का चढ़ावा
विश्व विख्यात शक्तिपीठ श्री नयनादेवी में श्रावण अष्टमी मेला के दौरान प्रथम नवरात्रे के उपलक्ष्य पर 15 लाख 3 हजार 510 रुपए चढ़ावा हुआ जबकि सोना 55 ग्राम, चांदी 3 किलो 500 ग्राम चढ़ावे के रूप में प्राप्त हुआ।