निजी बस आॅपरेटर्स हड़ताल : कांगड़ा का एक गुट हड़ताल पर, दूसरा चला रहा बस

Monday, May 03, 2021 - 03:30 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज) : प्रदेश में 3 मई को निजी बस आॅप्रेटर्स यूनियन ने अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया है। निजी बस आॅप्रेटर्स यूनियन प्रदेश सरकार से लगातार अपनी मांगों को उठा रही है जिसमें कोरोना दौर में उन्हें आर्थिक तौर पर टैक्स में राहत प्रदान करने की बात कही जा रही है। सोमवार से यह हड़ताल शुरू होगी लेकिन जिला कांगड़ा में दो गुट होने के चलते एक गुट हड़ताल में शामिल होने की बात कह रहा है तो वहीं दूसरा गुट हड़ताल से किनारा करते हुए बसों को चलाने की बात कर रहा है। दूसरे गुट का कहना है कि यह समय हड़ताल पर जाने का नहीं है। पहले ही लोग काफी परेशान हैं और इस समय में यदि बसों का संचालन भी रोक दिया जाता है तो लोगों को आवाजाही में और ज्यादा परेशानी हो जाएगी।

गौरतलब है कि निजी बस आप्रेटर्स द्वारा प्रदेश सरकार से स्पेशल रोड़ टैक्स (एस.आर.टी.) और टोकन टैक्स माफी की मांग कर रहे हैं। उनका कहना है कि कोरोना के चलते उनका धंधा भी चैपट हो गया है। जब इस मामले को सरकार के समक्ष उठाया गया तो जवाब मिला कि नगर निकाय चुनावों के बाद केबिनेट मीटिंग में इस बारे निर्णय लेंगे, जबकि नगर निकाय चुनावों उपरांत 2 केबिनेट मीटिंग हो चुकी हैं। अभी तक सरकार ने कोई निर्णय निजी बस आप्रेटर के हित में नहीं लिया है। सरकार आप्रेटर से ही टैक्स की मांग कर रही है। ऐसे में अपनी मांगों को मनवाने के लिए निजी बस आपरेटर्स 3 मई से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जा रहे हैं तथा बसें नहीं चलाएंगे।

आज से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे आप्रेटर्सः रवि 

जिला कांगड़ा निजी बस आपरेटर वेलफेयर सोसायटी के अध्यक्ष रवि दत्त शर्मा ने कहा कि निजी बस आप्रेटर्स सोमवार से अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाएंगे। प्रदेश यूनियन के आह्वान पर यह निर्णय लिया गया है कि जिला के निजी बस आप्रेटर्स भी बसों को रोक देंगे। सरकार से बार-बार मांगों को उठाने के बावजूद उचित कदम नहीं उठाए गए। कोरोना काल में पहले ही आप्रेटर्स आर्थिक नुकसान उठा रहे हैं वहीं टैक्स माफी की मांग पर सरकार राहत प्रदान नहीं कर रही है। ऐसे में अब आप्रेटर्स अपनी बसों को चलाने में असमर्थ हो चुके हैं तथा अनिश्चितकालीन हड़ताल पर जाने का निर्णय लिया गया है।

यह समय हड़ताल पर जाने का नहींः हैप्पी अवस्थी

जिला कांगड़ा निजी बस आप्रेटर यूनियन के अध्यक्ष हैप्पी अवस्थी ने कहा कि यह समय हड़ताल पर जाने का नहीं है। परिवहन मंत्री बीमार हैं तथा अस्पताल में भर्ती हैं। वहीं परिवहन निदेशक भी अभी यहां नहीं है। ऐसे में आप्रेटर्स से बात कौन करेगा। कोरोना के इस दौर में जनता पहले ही परेशान है और बसों के रूकने से आवाजाही में उन्हें और परेशानी होगी। कुछेक गुट बसों को चलाने की बात कर रहे हैं, लेकिन जिला कांगड़ा में यूनियन के पदाधिकारियों ने निर्णय लिया है कि बसों को चलाया जाएगा। उन्होंन कहा कि जिला में हड़ताल का कोई ज्यादा असर देखने को नहीं मिलेगा।

एचआरटीसी के आरएम पंकज चड्डा का कहना है कि निगम की जो बसें लांग व लोकल रूट पर चलती हैं, उन्हें सोमवार को वैसे ही चलाया जाएगा। अभी तक निदेशालय से अतिरिक्त बसों को चलाने के आदेश नहीं मिले हैं। निजी बस आप्रेटर की हड़ताल के चलते निदेशालय से अतिरिक्त बसों को चलाने के आदेश मिलते हैं तो निगम की बसों को चलाया जाएगा। धर्मशाला बस डिपो के अंतर्गत ही शनिवार और रविवार को छोड़कर अन्य दिनों में 70 से 75 लोकल व लांग रूट पर बसें चलाई जा रही हैं। 

Content Writer

prashant sharma