इस अस्पताल पर एक बार फिर लगा दाग, जानिए कैसे

Wednesday, Aug 02, 2017 - 12:47 AM (IST)

ऊना: क्षेत्रीय अस्पताल में एक बच्ची की मौत के बाद अस्पताल प्रशासन एक बार फिर सवालों के घेरे में घिर गया है। इससे पहले भी इसकी कार्यप्रणाली से दाग लगते रहे हैं। बच्ची की मौत के बाद अस्पताल से उसका पिता अस्पताल प्रशासन को कोसते हुए निकला और इस मंजर को देख कर हर कोई पसीज गया। अस्पताल प्रशासन ने इस तरह की घटनाओं की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए कोई एडवायजरी तक जारी नहीं की जबकि बच्ची की मौत की घटना की जांच तो दूर की बात है। सोमवार देर शाम हुई इस मौत के बाद मंगलवार शाम तक अस्पताल प्रशासन ने अपनी कार्यप्रणाली सुधारने तक के लिए भी कोई कदम उठाने की जहमत नहीं उठाई थी। यहां तक कि दूसरे विशेषज्ञ चिकित्सक को भी कॉल ड्यूटी पर नहीं बुलाया गया।

26 दिन की बच्ची को लेकर अस्पताल आया था पिता
बता दें कि मंगलवार देर शाम पल्लियां गांव का निवासी अजय कुमार अपनी 26 दिन की बच्ची को लेकर क्षेत्रीय अस्पताल पहुंचा। एमरजैंसी वार्ड में तैनात चिकित्सक डा. रामपाल ने बच्ची को चैक किया और विशेषज्ञ चिकित्सक को ऑन कॉल बुलाया लेकिन चिकित्सक द्वारा फोन तक नहीं उठाया गया। अस्पताल से कॉल ड्यूटी वैन को चिकित्सक के घर भेजा गया लेकिन वहां से भी वैन बिना चिकित्सक के ही लौटी। कुछ देर बाद ही बच्ची की अस्पताल में मौत हो गई। इस मौत के बाद एमरजैंसी ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने इस संबंध में मैडीकल सुपरिन्टैंडैंट को सूचना दी। मंगलवार देर शाम तक इस मामले की जानकारी सी.एम.ओ. तक को भी नहीं दी गई थी।

स्टेशन लीव पर था चिकित्सक
इस संबंध में संबंधित विशेषज्ञ चिकित्सक का कहना है कि वह अपने पिता की तबीयत खराब होने के चलते स्टेशन लीव पर थे और जब कॉल देखी तो अस्पताल में संपर्क किया गया था लेकिन तब तक बच्ची की मौत हो चुकी थी। वहीं अस्पताल में तैनात दूसरे विशेषज्ञ चिकित्सक का कहना था कि उन्हें अस्पताल से रात को कोई कॉल नहीं आई।

क्या कहते हैं अधिकारी
एम.एस. डा. बी.बी. कटोच ने कहा कि एमरजैंसी ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक ने इस मामले के बारे में सूचना दी थी। एमरजैंसी ड्यूटी पर तैनात चिकित्सक से इस मामले के बारे में पूरी डिटेल ली जाएगी जिसके बाद इस मामले की जांच करवाई जाएगी और जांच के बाद इस संबंध में आगामी कदम उठाया जाएगा। वहीं सी.एम.ओ. डा. प्रकाश दड़ोच ने बताया कि इस संबंध में जानकारी नहीं है और यदि ऐसा मामला हुआ है तो निश्चित तौर पर इस संबंध में ठोस कदम उठाए जाएंगे।