सिरमौर में एक बार फिर थमे 108 एम्बुलैंस के पहिए

Friday, Apr 12, 2019 - 09:39 AM (IST)

नाहन : जिला सिरमौर में पिछले कुछ महीनों से 108 एम्बुलैंस की सेवाएं चरमरा रही हैं। जिला में क्षेत्रों खासकर पहाड़ी क्षेत्रों के लिए वरदान बनी 108 एम्बुलैंस ही अब उन्हें परेशान कर रही है। एक सप्ताह के भीतर दूसरी बार जिला सिरमौर में 108 एम्बुलैंस सेवा डीजल न मिलने के चलते प्रभावित हो गई है जिसके चलते दर्जनों रोगियों को समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है। जानकारी के अनुसार डीजल के लिए पैट्रोल पम्पों की भारी-भरकम राशि का भुगतान न होने पर पैट्रोल पम्प प्रबंधनों ने डीजल के लिए इंकार कर दिया है जिसके बाद यह सेवा प्रभावित हो रही है।

करीब 4-5 दिन पहले भी यहां डीजल न मिलने से 108 एम्बुलैंस की सेवाएं प्रभावित हुई थीं। 2 दिन बाद कुछ भुगतान होने के बाद गाड़ियों को डीजल मिला था और सेवाएं बहाल हुई थीं। अब फिर से वही समस्या बन गई है। सूत्रों से प्राप्त जानकारी के अनुसार जिला के शिलाई, पांवटा साहिब, नाहन, कालाअंब व सराहां आदि क्षेत्रों में सेवा प्रभावित हो रही है जिसके चलते आए दिन रोगियों को टैक्सी आदि में अस्पतालों में भारी-भरकम राशि देकर पहुंचाना पड़ रहा है। ऐसे में उन्हें आॢथक नुक्सान भी हो रहा है।

आखिर चुप क्यों है विभाग लोगों का आरोप है कि जिला सिरमौर में बार-बार 108 एम्बुलैंस की सेवाएं विभिन्न कारणों के चलते प्रभावित हो रही हैं लेकिन फिर भी स्वास्थ्य विभाग व सरकार इस ओर कोई ठोस कदम नहीं उठा रही है जिसके चलते रोगियों को आए दिन समस्याओं से जूझना पड़ रहा है। लोगों का कहना है कि सबसे अधिक समस्या हायर सैंटर के लिए रैफर होने वाले व हादसे का शिकार हुए रोगियों को आती है। इस दिशा में सरकार को एक बार जरूर सोचने की जरूरत है।
 

kirti