चैत्र नवरात्रे के पांचवें दिन शक्तिपीठों में गूंजे माता के जयकारे

Thursday, Apr 11, 2019 - 12:04 PM (IST)

कांगड़ा : चैत्र नवरात्रे के पांचवें दिन बुधवार को जिला कांगड़ा के तीनों शक्तिपीठों में श्रद्धालुओं की संख्या पिछले दिनों से कम देखी गई। माता ब्रजेेश्वरी मंदिर में लगभग 10 हजार श्रद्धालुओं ने कतारबद्ध होकर माता की पिंडी के दर्शन किए। जानकारी देते हुए मंदिर अधिकारी तहसीलदार विजय सांगा ने कहा कि चौथे नवरात्रे को 3 लाख 72 हजार 365 रुपए नकद, सोना 8 ग्राम 200 मिलीग्राम व एक किलो 555 ग्राम चांदी का चढ़ावा माता के चरणों में चढ़ाया गया। पांचवें दिन माता के दर्शन करने के लिए उत्तर प्रदेश, हरियाणा, पंजाब व राजस्थान के श्रद्धालु अधिक आए। श्रद्धालुओं का कहना था कि पिछले 3-4 दिनों से माता नयनादेवी, ज्वालामुखी, ब्रजेेश्वरी मंदिर कांगड़ा व चांमुडा देवी के दर्शन किए हैं।

ज्वालामुखी शक्तिपीठ में चल रहे चैत्र नवरात्रों के पांचवें दिन मन्दिर में दिनभर श्रद्धालुओं की अन्य दिनों के मुकाबले कम भीड़ देखने को मिली। श्रद्धालु श्रद्धापूर्वक व लाइनों में दर्शन कर रहे हैं। मन्दिर अधिकारी जगदीश शर्मा ने बताया कि चौथे नवरात्रे के दिन भक्तों ने मां के खजाने में 5,25,305 रुपए की नकदी, 600 ग्राम चांदी अर्पण की। इसके अलावा मां के भक्तों ने 20 इंगलैंड पाऊंड व 100 यू.एस. डॉलर व 10 ऑस्ट्रेलिया डॉलर मां के चरणों में अर्पित किए। साथ ही श्री चामुंडा नंदीकेश्वर धाम में चैत्र नवरात्रे के पांचवें दिन लगभग 4 हजार श्रद्धालुओं ने माता का आशीर्वाद लिया। मंदिर प्रशासन की मानें तो इस साल हर वर्ष की तरह थोड़े ही श्रद्धालु पहुंच रहे हैं।

वहीं चिंतपूर्णी मंदिर में भी श्रद्धालुओं ने शीश नवाया। हालांकि चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्रों में श्रद्धालुओं की संख्या में कमी दर्ज की गई है। दर्शन करने के लिए आम दिनों की तरह श्रद्धालुओं का आना जाना लगा हुआ है। मंदिर अधिकारी जीवन कुमार का कहना है कि श्रद्धालुओं की संख्या में कमी है लेकिन व्यवस्थाएं बेहतर हैं। श्रद्धालु आसानी से दर्शन प्राप्त कर रहे हैं। इसके अलावा नयना देवी में भी श्रद्धालुओं ने माथा टेका।
 

kirti