पवित्र झील के पानी का रंग बदलने से मचा हड़कंप, जिंदगी और मौत से जूझ रही मछलियां

Wednesday, Apr 19, 2017 - 11:12 AM (IST)

मंडी (पुरुषोतम): विश्व प्रसिद्ध धार्मिक एवं पर्यटक नगरी रिवालसर में झील के पानी का रंग बदलने से क्षेत्र में हड़कंप मच गया है। अभी तक पानी के रंग बदलने के कारणों का पता नहीं चल सका है। इस मामले को लेकर लोगों में तरह-तरह की चर्चाओं का बाजार गर्म है। आलम यह है कि हजारों की तादाद में मछलियां

मरने लगी हैं। 


तीनों धर्मों के श्रद्धालुओं में मचा हड़कंप 
मंगलवार देर शाम यहां ऑक्सीजन लेने के लिए मछलियां झील के तट पर आई और देखते-देखते रिवालसर के स्थानीय लोग इन्हें बचाने के लिए आगे आए। लेकिन साफ पानी न मिलने के चलते मछलियों को समय रहते नहीं बचाया जा सका। बुधवार सुबह जैसे ही लोगों ने झील की ओर रुख किया तो वहां झील किनारे हजारों मछलियां अपने प्राण त्याग चुकी थी। इस घटना के बाद हिंदू, बौद्ध, सिख तीनों धर्मों के श्रद्धालुओं में हड़कंप मच गया है। बताया जाता है कि इन मछलियों के साथ इन धर्मों के श्रद्धालुओं की गहरी आस्था रहती है और यहां इन मछलियों को खाद्य सामग्री खिलाकर पुण्य कमाने की परंपरा रही है।


जिंदगी और मौत से जूझ रही मछलियां
इस बार बैसाखी मेले से लेकर अभी तक देश-विदेश से पर्यटक यहां पहुंच चुके हैं। यह पहला मौका है जब इतनी भारी संख्या में मछलियां झील का पानी अचानक पीले रंग में बदल गया। सूचना मिलते ही स्थानीय प्रशासन मौके पर पहुंच गया है और जो मछलियां जिंदगी और मौत से जूझ रही हैं उन्हें बाहर निकालने के लिए जद्दोजहद की जा रही है। बल्ब उपमंडल के SDM सिद्धार्थ आचार्य ने भारी संख्या में मछलियों के मरने की पुष्टि की है। उन्होंने कहा कि मछलियों को बचाने के लिए प्रयास किए जा रहे हैं और उन्हें तुरंत किसी दूसरे स्थान पर शिफ्ट किया जा रहा है।