नया बनाने से पहले यहां तोड़ दिया पुराना शौचालय, अब इधर-उधर भटक रहे लोग

Thursday, Nov 30, 2017 - 10:58 AM (IST)

मंडी(नीरज): इन दिनों बाह्य शौचमुक्त के दावे मंडी जिला मुख्यालय पर हवा हवाई हो रहे है। कारण यहां के स्कूल बाजार के इकलौते शौचालय को तोड़ा जाना। नया शौचालय बनने से पहले ही इसे तोड़ दिया गया जिस कारण लोगों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। वहीं नगर परिषद आचार संहिता हटने के बाद शौचालय निर्माण की बात कह रही है। मंडी शहर के व्यस्ततम बाजारों में से एक है स्कूल बाजार। टारना जाना हो, जेल रोड़, पैलेस कलौनी या फिर क्षेत्रीय अस्पताल, सभी को स्कूल बाजार से होकर ही जाना पड़ता है। इस बाजार में नगर परिषद का एक शौचालय हुआ करता था, जिसे सड़क चौड़ा करने के नाम पर तोड़ दिया गया।



नया बनाने से पहले तोड़ा पूराना शौचालय 
सड़क चौड़ा करने और शहर के सौंदर्यीकरण के काम का सभी शहरवासी स्वागत कर रहे हैं लेकिन दुख इस बात का है कि जिस शौचालय की सबसे अधिक जरूरत थी उसके बदले नया शौचालय बनाने से पहले ही पुराना शौचालय तोड़ दिया गया। हैरान करने वाली बात यह भी है कि इंदिरा मार्किट से लेकर क्षेत्रीय अस्पताल तक कोई भी शौचालय नहीं है। जब इस बारे में नगर परिषद की कार्यकारी अधिकारी उर्वशी वालिया से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि स्कूल बाजार का शौचालय अब टारना रोड़ पर बनाया जाएगा। टारना रोड़ पर जगह का चयन करके लोक निर्माण विभाग को सूचित कर दिया गया है।

खुले में जाने को मजबूर लोग 
उर्वशी वालिया के अनुसार आचार संहिता हटने के बाद शौचालय निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा। शहर के भीड़भाड़ भरे इलाके में शौचालय की सुविधा न होने से बाह्य शौचमुक्त के दावों की सच्चाई का भी पता चल रहा है। एक तरफ लोगों को शौचालयों का इस्तेमाल करने के लिए प्रेरित किया जा रहा है तो दूसरी तरफ शौचालयों की कमी लोगों को खुले में जाने के लिए विवश कर रही है। अस्पताल जाने वाले सैंकड़ों लोगों को शौचालय न होने के कारण भारी असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। स्कूल बाजार के दुकानदारों और अन्य लोगों ने प्रशासन व नगर परिषद से नया शौचालय जल्द से जल्द बनाने की गुहार लगाई है।