अरे वाह! अब बिरोजा से बनेगा पैट्रोल, मंडी का ये शख्स कर रहा दावा

punjabkesari.in Tuesday, Jan 28, 2020 - 08:39 PM (IST)

मंडी (ब्यूरो): मंडी शहर के तेज सिंह गोयल ने दावा किया है कि वह तारपीन बिरोजा से पैट्रोल बना सकते हैं और यह जहां सस्ता होगा, वहीं पैट्रोल के लिए चीड़ के जंगलों वाले दर्जनों राज्यों को खाड़ी के देशों पर निर्भर नहीं रहना पड़ेगा। नैशनल इनोवेशन फाऊंडेशन की ओर से नैशनल अवार्ड हासिल कर चुके तेज सिंह गोयल इससे पहले बिना ईंधन के मलोरी की पत्तियों से पंप चलाने का आविष्कार कर चुके हैं।

उन्होंने मंडी जिला के सुंदरनगर में एक शोध केंद्र स्थापित किए जाने की मांग की है, जहां पर वह तारपीन बिरोजा से पैट्रोल बनाकर दिखा देंगे। उन्होंने बताया कि दुनिया में 90 तरह के चीड़ प्रजाति के पेड़ होते हैं, जिनसे बिरोजा पैदा होता है। हिमाचल प्रदेश में भी बिरोजा बड़े पैमाने पर पैदा होता है मगर उसका सही उपयोग नहीं हो पा रहा है।

तेज सिंह गोयल ने कहा कि वह अपना सारा प्रोजैक्ट वन विभाग को सौंप चुके हैं। राज्यपाल व मुख्यमंत्री को भी अपना दावा प्रस्ताव भेज चुके हैं। इसे लेकर एनआईटी हमीरपुर से भी विस्तार से बात हुई है। अब यह सरकार पर निर्भर है कि यदि वह इसके लिए शोध केंद्र स्थापित करती है तो बिरोजा तारपीन पर आधारित पैट्रोल बनाने की विधि तैयार हो सकती है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Vijay

Recommended News

Related News