कोविड के बढ़ते मामलों पर सरकार चिंतित, होम आइसोलेशन तंत्र को मजबूत करें अधिकारी : जयराम

punjabkesari.in Thursday, Jan 13, 2022 - 11:45 PM (IST)

शिमला (ब्यूरो): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीरवार को सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों के साथ कोरोना संक्रमण के मौजूदा हालात को लेकर वीडियो कॉन्फ्रैंस के माध्यम से चर्चा की। उन्होंने इस दौरान घबराने की बजाय सतर्क रहने की आवश्यकता पर भी बल दिया। उन्होंने कहा कि इस महामारी की रोकथाम पर अधिक ध्यान दिया जाना चाहिए और वायरस की जितनी अधिक जांच करने में हम सफल होंगे, यह सभी के लिए उतनी ही राहत की बात होगी। प्रधानमंत्री के साथ वीडियो कॉन्फ्रैंस पर चर्चा करने के बाद मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने राज्य के उच्च अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को होम आइसोलेशन के तंत्र को मजबूत करने के निर्देश दिए क्योंकि राज्य में अधिकांश मरीज होम आइसोलेशन में थे। उन्होंने मरीजों को घर से स्वास्थ्य संस्थानों तक पहुंचाने की सर्वोत्तम व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए ताकि उन्हें तत्काल इलाज मुहैया कराया जा सके।

जयराम ठाकुर ने कहा कि सरकार राज्य में कोविड-19 मामलों की संख्या में तेज वृद्धि को लेकर चिंतित है लेकिन साथ ही सरकार किसी भी स्थिति से निपटने के लिए पूरी तरह तैयार है। उन्होंने कहा कि राज्य में इस समय 11500 बिस्तर क्षमता उपलब्ध है, जिसे 17000 तक बढ़ाया जा सकता है। इसके साथ ही 2374 ऑक्सीजनयुक्त समर्पित बिस्तर, 8765 कोविड समर्पित बिस्तर, 237 आईसीयू बिस्तर और 1014 वैंटीलेटर उपलब्ध हैं। राज्य में वर्तमान में 59.37 एमटी ऑक्सीजन क्षमता के 48 पीएसए संयंत्र, 2100 ए-टाइप सिलैंडर, 5009 बी-टाइप सिलैंडर, 1112 डी.-टाइप सिलैंडर और 5,723 कंसंट्रेटर्स उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि राज्य में पीसीएम 650, पीसीएम 500, रेमडेसिविर, डेक्सामिथाजॉन, हाइड्रो कॉर्टिसन इत्यादि आवश्यक दवाएं पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं। उन्होंने कहा कि उपभोगीय पीपीई किट्स और एन-95 मास्क का भी पर्याप्त भंडारण प्रदेश में किया गया है।

उन्होंने यह भी कहा कि राज्य 15 से 18 वर्ष आयु वर्ग के किशोरों को शत-प्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य प्राप्त कर चुका है और प्रदेश सरकार ने अब स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं, फ्रंट लाइन वर्कर और वरिष्ठ नागरिकों को शत-प्रतिशत एहतियातन खुराक देने का लक्ष्य निर्धारित किया है। बैठक में स्वास्थ्य मंत्री डॉ. राजीव सहजल, मुख्य सचिव राम सुभग सिंह, प्रमुख सचिव राजस्व ओंकार शर्मा, प्रमुख सचिव भरत खेरा, मिशन निदेशक राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन हेमराज बैरवा, विशेष सचिव सुदेश मोख्ता समेत अन्य अधिकारी शामिल हुए।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News