जिला परिषद की बैठक में अनुपस्थित रहने पर अधिकारी होंगे चार्जशीट, प्रस्ताव पारित

punjabkesari.in Wednesday, Mar 16, 2022 - 11:21 PM (IST)

धर्मशाला (तनुज): जिला परिषद की बैठक से गायब रहने पर अधिकारियों के खिलाफ बुधवार को कांगड़ा जिला परिषद सदस्यों का गुस्सा बजट बैठक के दौरान फूटा। पिछली बैठक में अनुपस्थित अधिकारियों को जारी किए गए कारण बताओ नोटिस के जवाब से असंतुष्ट होने पर उन्हें चार्जशीट किए जाने का प्रस्ताव अध्यक्ष रमेश बराड़ की अध्यक्षता में हुई बजट बैठक में पारित किया गया। पिछली बार दो ही अधिकारियों को नोटिस जारी हुए थे लेकिन जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एवं एडीसी कांगड़ा के मुताबिक ऐसे 3 से 4 अधिकारी हैं, जो बैठक से अनुपस्थित रहते हैं।  साथ ही उनके जवाब से भी पार्षद संतुष्ट नहीं हैं, इसीलिए उक्त प्रस्ताव पार्षदों की सहमति से पारित किया गया है। बैठक में पार्षद द्वारा जल शक्ति विभाग से जुड़े एक मामले को उठाए जाने और अधिकारी के अनुपस्थित होने व उसकी जगह कोई दूसरा अधिकारी भी उपस्थित न होने पर मामले ने तूल पकड़ लिया। सभी पार्षदों ने इसको लेकर एक स्वर में आपत्ति जाहिर की। इसलिए संबंधित विभागों के उच्चाधिकारियों को इनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई सहित चार्जशीट किए जाने को लेकर प्रस्ताव पारित किया जाए।  

एनपीएस के दायरे में लाए जाएं माननीय

बजट बैठक में भडियाड़ा वार्ड से जिला पार्षद जोङ्क्षगदर पंकू ने मामला उठाया कि राज्यपाल को एक प्रस्ताव पारित कर कर्मियों को ओपीएस यानी पुरानी पैंशन बहाल किए जाने का मामला भेजा जाए। साथ ही यह भी जोड़ा जाए कि ओपीएस बहाल नहीं हो सकता तो फिर माननीयों को भी एनपीएस के दायरे में लाया जाए।

बैठक छोड़कर गए तो होगी कार्रवाई

बैठक अधर में छोड़कर जाने को लेकर और मीडिया को बयान दिए जाने पर अध्यक्ष रमेश बराड़ भी तल्ख दिखे। बुधवार को कुछ पार्षद अपने विषय सभा में रखकर बाहर चले गए और मीडिया में बयान देने लगे। इस मामले को पार्षद कुलभाष चौधरी ने सभा में रखा। जिस पर सभी सदस्य ने एकमत होकर बैठक में ऐसा न हो, इसको लेकर कार्रवाई करने की बात कही।   

गद्दी शब्द से वंचित 6 उपजातियों का उठा मुद्दा

गद्दी समुदाय की 13 उपजातियों में से 7 के साथ गद्दी शब्द जोडऩे और 6 को वंचित रखे जाने पर उन्हें भी गद्दी शब्द से जोडऩे को लेकर प्रस्ताव पारित कर सरकार व प्रशासन को भेजा गया। इस मामले को चड़ी के पार्षद पंकज पंकू ने उठाया और उनके प्रस्ताव का बाघनी के पार्षद रविंद्र शर्मा ने समर्थन किया।

बैठक में भाजपा-कांग्रेस को लेकर गर्माया सदन 

बुधवार को जिला परिषद की बैठक में भाजपा व कांग्रेस की बात को लेकर सदस्यों में खूब गहमागहमी हुई। चड़ी के पार्षद पंकज कुमार पंकू व उपाध्यक्ष आपस में उलझ गए। पार्षद कुलभाष चौधरी भी इस मामले में चल रही बहस में शामिल हो गए। पंकज कुमार पंकू ने शिमला में यूथ रैली के दौरान कार्यकत्र्ताओं पर मामले दर्ज करवाने पर आपत्ति जताई थी जिस पर माहौल गर्मा गया था। 

रैहन स्कूल को बनाया आदर्श पर भवन खस्ताहाल

बैठक में पार्षद शेर सिंह ने रैहन क्षेत्र की समस्याओं को उठाते हुए कहा कि रैहन के सरकारी स्कूल को आदर्श तो बना दिया है लेकिन इसके भवन की हालत खस्ता है। स्कूल के लिए 3.50 करोड़ रुपए उपलब्ध हैं लेकिन इसका कार्य नहीं हो पा रहा है। उन्होंने कहा कि रैहन सीएचसी में एक्स-रे मशीन खराब पड़ी है तो सीएचसी रे को खोला गया है लेकिन इसमें एक भी चिकित्सक तैनात नहीं है। 

बिना अनुमति न हो पंचायत सचिव व तकनीकी सहायकों के तबादले

बैठक के दौरान पार्षद ने पंचायतों में तैनात सचिव और तकनीकी सहायकों के तबादलों का मुद्दा उठाया। इस दौरान कहा गया कि पंचायतों में पहले ही कर्मचारियों की कमी है, ऐसे में नेता अपने स्तर पर इनका तबादला करवा रहे हैं जिसकी जानकारी जिला पार्षद को नहीं होती है। सभा में प्रस्ताव लाया गया कि बिना पार्षदों को बताए कर्मचारियों के तबादले न किए जाएं।

खराब सोलर लाइट की मुरम्मत का नहीं प्रावधान

पार्षदों द्वारा मामला उठाया गया कि सोलर लाइटें तो लगाई जा रही हैं, लेकिन इनके रखरखाव को लेकर कोई उचित कार्यवाही नहीं हो रही है। सभी पार्षदों द्वारा इस मामले को उठाए जाने पर प्रस्ताव पारित किया गया कि हिम ऊर्जा से वर्ष 2018 से लेकर अभी तक लगाई गई सोलर लाइट का आंकड़ा लिया जाएगा। इसमें यह भी सुनिश्चित किया जाएगा कि कितनी ठीक हैं और कितनी खराब हो चुकी हैं।  

बॉर्डर एरिया के मंदिरों का कहां जा रहा पैसा

बैठक में पार्षद राहुल पठानिया ने बॉर्डर एरिया पर स्थित बड़े मंदिरों के चढ़ावे का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि राम गोपाल मंदिर की जमीन से आने वाली रॉयल्टी के लाखों रुपए अन्य जगह खर्च किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि जिस जगह से आमदनी आ रही है, उसे भी कुछ हिस्सा दिया जाए। उन्होंने डमटाल के हिल टॉप मंदिर में होने वाली आय कितनी होती है और कहां खर्च की जाती है का भी मामला उठाया। 

बेली महंता के बाशिंदों के लिए बनाएं नीति

पार्षद राहुल पठानिया ने कहा कि बेली महंता क्षेत्र में पंजाब-जम्मू कश्मीर से विस्थापित होकर आए लोग यहां बसे थे। पंजाब के साथ लगते हिमाचल के इस गांव में करीब 2 हजार परिवार हैं। इन परिवारों को जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में उन्होंने इन परिवारों के लिए भी नीति बनाए जाने की मांग हाऊस में रखी।

सीमावती क्षेत्रों में नशे के कारण एचआईवी की संभावना ज्यादा

जिला परिषद की बैठक में जिप उपाध्यक्ष स्नेह लता ने जिला में एचआईवी/एड्स के मरीजों की जानकारी विभाग से मांगी। जिस पर विभाग ने बताया कि जिला भर में 1249 एचआईवी/एड्स रोग से ग्रस्त मरीज हैं। उन्होंने बताया कि सीमावर्ती क्षेत्रों में नशे के चलते इसके फैलने की संभावना ज्यादा है।

स्टोन क्रशर संचालक एम फार्म में नहीं भर रहे जानकारी

बैठक में पार्षद संदीप ने स्टोन क्रशर संचालकों द्वारा एम फार्म में सही जानकारी न भरने का मामला उठाया। उन्होंने कहा कि खनन सामग्री अधिक भरी जाती है लेकिन एम फॉर्म में यह कम बताई जाती है। उन्होंने जल शक्ति विभाग में भाजपा ठेकेदारों को ही काम अलॉट करने का भी मामला रखा। पार्षद राहुल पठानिया ने स्टोन क्रशर मामले पर कहा कि सदस्य स्टोन क्रशर संचालक का नाम लें जोकि एम फार्म पर गलत जानकारी भरते हैं, सभी स्टोन क्रशर को इसमें न लपेटें, जिस पर दोनों पार्षदों में हल्की नोक-झोंक हो गई।  

बेसहारा पशुओं, कैंट नाला सड़क का उठा मामला

बैठक में चड़ी वार्ड सदस्य ने बढ़ते बेसहारा पशुओं की समस्या का मामला भी उठाया और चड़ी क्षेत्र में गौ सैंक्चुरी निर्माण की मांग उठाई। इस पर पशुपालन विभाग की ओर से बताया गया कि 4 जगहों पर गौ सैंक्चुरी में से लूथान में बन चुकी है जबकि अन्यों में काम चल रहा है। अब सुलह के लिए भी गौ सैंक्चुरी स्वीकृत हुई है। एडीसी ने पार्षद से जमीन मुहैया करवाने की बात की। पार्षद ने बरसात में चड़ी-घेरा मार्ग में कैंट नाला में बही सड़क का निर्माण बरसात से पूर्व कराने की मांग उठाई, जबकि बरनेट-घेरा सड़क की मांग भडियाडा के पार्षद ने उठाई थी लेकिन अभी उस सड़क के बनने में समय लगेगा।

हिमाचल की खबरें Twitter पर पढ़ने के लिए हमें Join करें Click Here
अपने शहर की और खबरें जानने के लिए Like करें हमारा Facebook Page Click Here


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Vijay

Recommended News

Related News